Move to Jagran APP

वेलेंटाइन डे के मौके पर पढ़िए बस्तर के झिटकू-मिटकी की अमर प्रेम कहानी

Valentine Day 2019 छत्तीसगढ़ के मैदानी इलाकों में जहां लोरिक-चंदा की कथा प्रचलित है, उसी तरह बस्तर में झिटकू-मिटकी की प्रेम कथा वर्षों से ग्रामीण परवेश में रची-बसी है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 06:55 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 10:04 AM (IST)
वेलेंटाइन डे के मौके पर पढ़िए बस्तर के झिटकू-मिटकी की अमर प्रेम कहानी
वेलेंटाइन डे के मौके पर पढ़िए बस्तर के झिटकू-मिटकी की अमर प्रेम कहानी

हेमंत कश्यप, जगदलपुर। Valentine Day 2019  लोक कथाओं में अगर प्रेमी-प्रेमिकाओं का वर्णन न हो तो वह कथा नीरस मानी जाती है। छत्तीसगढ़ के मैदानी इलाकों में जहां लोरिक-चंदा की कथा प्रचलित है, उसी तरह बस्तर में झिटकू-मिटकी की प्रेम कथा वर्षों से ग्रामीण परवेश में रची- बसी है। पीढ़ी दर पीढ़ी इनकी कथा बस्तर की वादियों में गूंज रही है। बस्तरवासी इन्हें धन के देवी-देवता के रूप में वर्षों से पूजते आ रहे हैं। इनकी प्रतिमाओं को ग्रामीण अपने देवालयों में अर्पित करते हैं, वहीं यहां आने वाले सैलानी झिटकू-मिटकी की प्रतिमाएं साथ ले जाते हैं और इन्हें बस्तर के अमर प्रेमी के रूप में सम्मान देते हैं।

loksabha election banner

कौन थे झिटकू-मिटकी

बस्तर में झिटकू-मिटकी की कथा अलग-अलग नामों से चर्चित है। झिटकू-मिटकी की कहानी को लोग खोड़िया राजा और गपादई की कहानी के नाम से भी जानते हैं। किसी गांव में झिटकू नाम का एक युवक था। एक दिन उसकी मुलाकात मेले में मिटकी नामक युवती से हुई। संयोग से वह युवती भी स्वजातीय थी। पहली नजर में ही दोनों एक-दूसरे के प्रति आसक्त हो गए। बात परिवार तक पहुंची।

स्वजातीय होने के कारण सुकल के परिजनों को कोई आपत्ति नहीं थी, पर मिटकी के सात भाई इसके लिए तैयार नहीं थे। वे नहीं चाहते थे कि उनकी बहन शादी कर उनसे दूर चली जाए। वे चाहते थे कि मिटकी के लिए ऐसे युवक की तलाश की जाए जो घरजमाई बन उनके ही साथ रहे। मिटकी के भाइयों की शर्त से झिटकू के परिजन नाराज हो गए। झिटकू न परिवार को छोड़ सकता था, न ही अपनी प्रेमिका मिटकी को। उसने बीच का रास्ता निकाला।

झिटकू ने कहा कि वह मिटकी से शादी तो करेगा, लेकिन वह उसके भाइयों के घर नहीं रहेगा। वह मिटकी के गांव में ही घर बनाकर अपनी गृहस्थी बसाएगा। सुकलदई के भाइयों ने शर्त मान ली। वे झिटकू के साथ मिटकी की शादी करने तैयार हो गए। शादी के बाद झिटकू मिटकी के गांव में धोरई (मवेशी चराने का काम) करने लगां जिदंगी हंसी-खुशी बीत रही थी।

...और फिर कहानी में आया यह मोड़
कुछ वर्ष बाद अकाल पड़ा। लोग भूख से मरने लगे। इस समस्या से निपटने के लिए ग्रामीणों की एक बैठक हुई। बैठक में यह बात सामने आई कि प्यासे खेतों के लिए अगर गांव में सिंचाई तालाब होगा तो समस्या खत्म हो सकती है। ग्रामीणों ने श्रमदान कर बड़ा तालाब तैयार कर लिया। तालाब तो तैयार हो गया, लेकिन बरसात का पानी ठहरा। बारिश खत्म होते ही तालाब सूख गया।

ग्रामीणों की फिर बैठक हुई। इसमें गांव के सिरहा-गुनियां (तांत्रिकों) ने यह ऐलान कर दिया कि जब तक तालाब में किसी व्यक्ति की बलि नहीं दी जाएगी, तालाब में पानी नहीं ठहरेगा। बलि की बात सुन ग्रामीण पीछे हट गए, लेकिन गांव में कुछ ऐसे युवक भी थे, जो मिटकी को पाने की लालसा रखते थे।

ऐसे युवकों ने मिटकी के भाइयों को भ्रमित किया कि झिटकू तो दूसरे गांव का है। रही बात मिटकी से कोई भी युवक शादी कर लेगा, अगर तुम लोग झिटकू की बलि देते हो तो गांव में तुम्हारा मान बढ़ जाएगा। मिटकी के भाई स्वार्थी युवकों की बातों में आ गए। एक दिन जब मिटकी के भाई और झिटकू जंगल में मवेशी चरा रहे थे, तब योजना बनाकर मिटकी के भाइयों ने झिटकू को मारने की कोशिश की।

झिटकू वहां से जान बचाकर भागा। एक ने कुल्हाड़ी से झिटकू पर वार किया। यह कुल्हाड़ी सुकल के पैर में लगी। बावजूद इसके वह भागता ही रहा। तालाब के पास मिटकी के भाइयों ने झिटकू को दबोच लिया और कुल्हाड़ी से गला काट सिर तालाब में फेंक दिया। इस घटना के बाद तेज बारिश हुईं।

उधर, पति का इंतजार कर रही मिटकी परेशान थी। रात को उसने सपना देखा कि तालाब पानी से लबालब भरा है और बीच तालाब में झिटकू खड़ा है। सपने में यह दृश्य देख सुकलदई घबरा गई। वह बिना कुछ सोचे तालाब की तरफ दौड़ पड़ी। तालाब पहुंची मिटकी आश्चर्य में पड़ गई। चूंकि सपने में उसने जो देखा था, वह दृश्य प्रत्यक्ष रूप से उसके सामने था।

इधर झिटकू ने मिटकी को उनके भाइयों की करतूत बता दी। झिटकू से प्रति अगाध प्रेम करने वाली मिटकी ने भी तालाब में कूद कर अपनी जान दे दी। अगली सुबह जब ग्रामीण तालाब पहुंचे, तब मिटकी का शव तैरता मिला। इस तरह प्रेमी युगल का दुखद अंत हो गया। कुल्हाड़ी लगने के बाद दौड़ते रहने के कारण झिटकू खोड़िया देव और तालाब किनारे बांस की टोकरी छोड़ कर मौत को गले लगाने के कारण मिटकी गपादई के नाम से चर्चित हुईं।

ग्रामीण करते हैं पूजा
बस्तर का आदिवासी समाज झिटकू-मिटकी को धन का देवी-देवता मानते हैं। विभिन्न् मेला-मंडई में झिटकू-मिटकी की पीतल और लकड़ी से बनी प्रतिमाएं बेचने के लिए लाई जाती हैं। ग्रामीण अपने परिवार की संपन्न्ता के लिए इन्हें देवगुड़ी में अर्पित करते हैं। इधर बस्तर आने वाले हजारों सैलानी भी इन प्रेमियों की काष्ठ और धातु की मूर्तियां बड़ी आस्था के साथ अपने साथ ले जाते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.