Move to Jagran APP

ओमिक्रोन को लेकर जोखिम वाले देशों की सूची में घाना और तंजानिया शामिल, जानें और कौन-कौन देश हैं इसमें

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर भारत सतर्क है। इसके मद्देनजर सोमवार को घाना और तंजानिया को जोखिम वाले देशों (at risk countries) की सूची में शामिल किया। यहां से आने वाले यात्रियों को कोरोना टेस्टिंग के अलावा और क्वारंटाइन रहने के नियमों का पालन करना होगा।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 06:21 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 06:21 PM (IST)
ओमिक्रोन को लेकर जोखिम वाले देशों की सूची में घाना और तंजानिया शामिल, जानें और कौन-कौन देश हैं इसमें
ओमिक्रोन को लेकर जोखिम वाले देशों की सूची में घाना और तंजानिया शामिल।

नई दिल्ली,पीटीआइ। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर भारत सतर्क है। इसके मद्देनजर सोमवार को घाना और तंजानिया को जोखिम वाले देशों (at risk countries) की सूची में शामिल किया। यहां से आने वाले यात्रियों को कोरोना टेस्टिंग के अलावा और क्वारंटाइन रहने के नियमों का पालन करना होगा। उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि जोखिम वाले देशों की सूची सोमवार को अपडेट की गई। ब्रिटेन, और दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, घाना, मारीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, हांगकांग, सिंगापुर, तंजानिया और इजयाल सहित यूरोप के देशों को जोखिम वाले देशों की  श्रेणी में रखा गया है।

loksabha election banner

बता दें कि दिल्ली में रविवार को कोरोनो वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट का पहला मामला सामने आया। एक 37 वर्षीय व्यक्ति संक्रमित पाया गया। वह दोनों टीका ले चुका था। वह तंजानिया से दिल्ली आया औ संक्रमित पाया गया। रांची के रहने वाले मरीज ने 2 दिसंबर को कतर एयरवेज की फ्लाइट से तंजानिया से दोहा और वहां से दिल्ली की यात्रा की थी। वह एक हफ्ते तक दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में रहा। व्यक्ति में हल्के लक्षण हैं।

क्या हैं नियम

ओमिक्रोने वैरिएंट के सामने आने के बाद 1 दिसंबर से लागू हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार जोखिम वाले देशों से आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होता है। इसके अलावा दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों के दो फीसद लोगों का यह टेस्ट हो रहा है। इनका रैंडम टेस्ट हो रहा है। दिशानिर्देशों के अनुसार टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद ही यात्री को हवाईअड्डे से निकलने या कनेक्टिंग फ्लाइट ले सकेंगे।

देशभर में ओमिक्रोन से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 33

बता दें कि देशभर में ओमिक्रोन से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 33 है। महाराष्ट्र में इस वैरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या 20 है। आज राज्य में 10 मामले मिले हैं। कर्नाटक में सबसे पहले इसके दो मामले सामने आए थे। इसके बाद गुजरात के जामनगर में और फिर मुंबई के डोंबिवली में एक-एक मामलाे सामने आये थे। रविवार को महाराष्ट्र के पुणे जिले में सात केस मिले। इनमें से छह एक ही परिवार के थे। जयपुर में नौ मामलों की पुष्टि हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.