कटक, एएनआइ। दिवाली से पहले पटाखों के अवैध उत्पादन और बिक्री पर लगाम लगाने के लिए कटक पुलिस ने शनिवार को छापामारी अभियान चलाया। इस दौरान जिले के जगतपुर क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर  8 अवैध पटाखा निर्माण इकाइयों का भंडाफोड़ किया और बड़ी मात्रा में विस्फोटक जब्त किए। इस दौरान पुलिस ने 12 लोगों को गिरफ्तार भी किया है। इस छापामारी अभियान के लिए पुलिस की आठ टीमों का गठन किया गया था।

जब्त किए गए उत्पादों में 25 किलो गन पाउडर, 14किलो पोटास, 35किलो मेटल ब्लैक पाउडर, 12किलो एल्युमिनियम डस्ट, 15 किलो आयरन डस्ट, लगभग 10,हजार पैकेट पटाखे और बड़ी मात्रा में कच्चा माल पटाखे बनाने के लिए शामिल थे।

आठ पुलिस टीमों का गठन

छापे का विवरण साझा करते हुए कटक के डीसीपी अखिलेश्वर सिंह ने कहा, 'हमने अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी करने के लिए आठ पुलिस टीमों का गठन किया। छापे के दौरान, जगतपुर पुलिस सीमा में आठ घरों का पता लगाया गया, जहां यह अवैध काम चल रहा था। हमने कच्चे माल और सामग्री जब्त कर लिए और आरोपियो को गिरफ्तार किया। इन अवैध उत्पादन इकाइयों के संबंध में 12 लोगों को गिरफ्तार हुए हैं। इस संबंध में संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है और इस मामले की आगे की जांच चल रही है।'

लाइसेंस रखने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं

उन्होंने यह भी कहा कि यह पता लगाने के लिए आगे की जांच चल रही है कि इन अवैध इकाइयों में कच्चे माल की आपूर्ति कहां से की जा रही है। उचित लाइसेंस रखने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी। पुलिस ने कहा कि राज्य के अन्य क्षेत्रों में भी इसी तरह की कार्रवाई होगी। बता दें कि इसी महीने जाजपुर जिले में  पटाखों की एक अवैध फैक्ट्री में विस्फोट हुआ था, जिसमें दो महिलाओं समेत पांच लोग घायल हो गए। यह घटना तब हुई जब कारीगर पटाखे बना रहे थे।

Posted By: Tanisk

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप