Move to Jagran APP

चक्रवात 'ओखी' से मरने वालों की संख्या 36 पहुंची, खोज व बचाव अभियान जारी

सूत्रों ने बताया कि मछुआरों के आग्रह पर राज्य सरकार ने केंद्र से मदद मांगी, जिसे रक्षा मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 08 Dec 2017 09:12 AM (IST)Updated: Fri, 08 Dec 2017 09:12 AM (IST)
चक्रवात 'ओखी' से मरने वालों की संख्या 36 पहुंची, खोज व बचाव अभियान जारी
चक्रवात 'ओखी' से मरने वालों की संख्या 36 पहुंची, खोज व बचाव अभियान जारी

तिरुअनंतपुरम, पीटीआइ। केरल तट के निकट गुरुवार सुबह तीन और शव बरामद होने के बाद चक्रवात 'ओखी' के कारण मरने वालों की संख्या 36 हो गई है। इस बीच, रक्षा सूत्रों ने बताया कि मालदीव के आसपास अंतरराष्ट्रीय जल सीमा तक खोज और बचाव अभियान चलाया जाएगा।

loksabha election banner

यह फैसला तमिलनाडु के कन्याकुमारी जिले के कुछ मछुआरों के अनुरोध पर किया गया है। मछुआरों ने यहां दक्षिणी एयर कमान से जांच अभियान को अंतरराष्ट्रीय जल सीमा तक बढ़ाने की मांग की थी, जिससे 72 नावों पर सवार उन 1,200 मछुआरों को पता लगाया जा सके, जो चक्रवात के कारण संभवत: अंतरराष्ट्रीय जल सीमा में पहुंच गए हैं।

सूत्रों ने बताया कि मछुआरों के आग्रह पर राज्य सरकार ने केंद्र से मदद मांगी, जिसे रक्षा मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया। रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार सुबह मालदीव के आसपास सी-130जे हरक्यूलस परिवहन विमान को भेजने की मंजूरी दे दी है। लापता मछुआरे तमिलनाडु में वल्लीविलई, तूतूर, नीरोडी, पुत्तानथुरई, पोत्तथुरई, मार्तडमथुरई के हैं।

उधर, सैकड़ों मछुआरों ने केरल सीमा पर स्थित कुजिथुरई स्टेशन पर रेल रोकने का प्रयास किया। दरअसल, दक्षिण रेलवे ने दो ट्रेनों को तिरुचिरापल्ली-त्रिवेंद्रम इंटरसिटी और कोचुवेली-नागरकोइल पैसेंजर को रद कर दिया है। इसके अलावा पांच अन्य ट्रेनों को आंशिक रूप से रद किया है। अधिकारियों के अनुसार, केरल के 96 मछुआरों का अब भी कुछ अता-पता नहीं है। लापता मछुआरों को पता लगाने के लिए बचाव अभियान पूरे जोरों पर चल रहा है।

यह भी पढ़ें: अरब सागर में खत्म हुई 'ओखी' की ताकत, गुजरात के लोगों ने ली चैन की सांस 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.