नई दिल्ली एएनआइ। भारत और अमेरिका के बीच 'टू प्लस टू' मंत्रिस्तरीय वार्ता (India-US 2+2 ministerial dialogue) से इतर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (NSA Ajit Doval) ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो (Mike Pompeo) और अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क एस्पर (Mark Esper) के साथ साउथ ब्लॉक में बैठक की।

सूत्रों का कहना है, 'उन्होंने रणनीतिक महत्व वाले कई मुद्दों और चुनौतियों पर चर्चा की। दोनों पक्षों ने साझा उद्देश्यों को आगे बढ़ाने और सभी डोमेन में क्षमताओं का निर्माण करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला ताकि एक सुरक्षित, स्थिर और नियम-आधारित क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा वातावरण सुनिश्चित किया जा सके।'

वर्तमान में 'टू प्लस टू' मंत्रिस्तरीय वार्ता चल रही है, जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, माइक पोंपियो और मार्क एस्पर शामिल हैं। बैठक के बाद दोनों सेक्रेटरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके आवास पर मुलाकात करेंगे। अमेरिकी अधिकारी इसके बाद श्रीलंका, मालदीव और इंडोनेशिया के लिए रवाना हो जाएंगे।

विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ 'टू प्लस टू' अंतर-मंत्रालयी वार्ता के लिए सोमवार को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो व रक्षा मंत्री मार्क एस्पर नई दिल्ली पहुंचे। उनकी यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव चल रहा है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को अपने अमेरिकी समकक्ष मार्क एस्पर से वार्ता की। इस दौरान दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों ने सैन्य सहयोग, सुरक्षित संचार प्रणाली और सूचना साझाकरण, रक्षा व्यापार के साथ द्विपक्षीय रक्षा सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा की। विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्रीमाइक पोंपियो ने भी सोमवार को एक बैठक की, जिसमें उन्होंने यूएस-इंडिया कॉम्प्रिहेंसिव ग्लोबल स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप पर सहमति व्यक्त की।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस