Move to Jagran APP

अब 'मौसम एप' से मिलेगी आपको आपके शहर के मौसम की नवीनतम जानकारी

अब आपके शहर और आसपास के मौसम के बारे में जानकारी देने वाला एक एप भी आपके मोबाइल फोन का हिस्सा बन गया है।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 07:16 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 07:16 PM (IST)
अब 'मौसम एप' से मिलेगी आपको आपके शहर के मौसम की नवीनतम जानकारी
अब 'मौसम एप' से मिलेगी आपको आपके शहर के मौसम की नवीनतम जानकारी

नई दिल्ली, प्रेट्र। स्मार्टफोन आपकी जिंदगी को बहुत आसान बनाता जा रहा है। गूगल के जरिए अभी तक आप किसी भी तरह की जानकारी तुरंत हासिल कर लेते थे। अब आपके शहर और आसपास के मौसम के बारे में जानकारी देने वाला एक एप भी आपके मोबाइल फोन का हिस्सा बन गया है। पृथ्वी विज्ञान मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को एक मोबाइल एप लांच किया जो मौसम संबंधी हर जानकारी आपको मुहैया कराएगा।

loksabha election banner

इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स (आइसीआरआइएसएटी), भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान (आइआइटीएम), पुणे और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने साथ मिलकर 'मौसम' नामक यह एप तैयार किया है। 

एप लांच करने के अवसर पर हर्षवर्धन ने कहा कि नए उपकरणों, कंप्यूटर संबंधी संसाधनों आदि को बदलने के लिए भारी निवेश की जरूरत है। कम से कम मौजूदा बजट के दोगुने निवेश की जरूरत है।

'मौसम' एप गूगल प्ले स्टोर और एपल के एप स्टोर पर उपलब्ध है। एप विभिन्न सेवाएं मुहैया कराएगा। एप के जरिए करीब 200 शहरों के तापमान, नमी के स्तर, हवा की रफ्तार और दिशा सहित मौसम संबंधी अन्य जानकारी मिलेगी। इसपर दिन में आठ बार सूचनाएं अपडेट की जाएंगी।

एप देश के करीब 450 शहरों के लिए अगले सात दिनों के मौसम का पुर्वानुमान मुहैया कराएगा। पिछले 24 घंटे की जानकारी भी एप पर मौजूद रहेगी। इसमें सभी जिलों के लिए रंग आधारित अलर्ट (लाल, पीला, नारंगी) सिस्टम भी होगा जिसके जरिए प्रतिकूल मौसम के बारे में लोगों को आगाह किया जाएगा। यह एप बताएगा कब होगी बारिश, कब और किस स्पीड में हवा चलेगी।

दरअसल अब अधिकतर लोगों के हाथों में स्मार्ट फोन रहता है, वो जब चाहें अपने मोबाइल पर ही मौसम की लेटेस्ट जानकारी ले सकते हैं। इससे उनको मौसम के बारे में भी नवीनतम जानकारी मिल सकेगी। सरकार चाहती है कि लोग तकनीकी के साथ फैमिलियर हो इसको ध्यान में रखते हुए भी इस एप को लांच किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.