Move to Jagran APP

अब रेलवे स्टेशनों पर भी बुझेगी पक्षियों की प्यास

बेजुबान पक्षियों का यह दर्द रेल प्रशासन ने भी महसूस किया है और पहली बार इनकी प्यास बुझाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

By Srishti VermaEdited By: Published: Fri, 19 May 2017 09:06 AM (IST)Updated: Fri, 19 May 2017 09:06 AM (IST)
अब रेलवे स्टेशनों पर भी बुझेगी पक्षियों की प्यास
अब रेलवे स्टेशनों पर भी बुझेगी पक्षियों की प्यास

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : झुलसा देनेवाली गर्मी में मानव के साथ ही पशु पक्षी भी बेहाल हैं। प्यास बुझाने के लिए पक्षी इधर-उधर भटकते रहते हैं। नालों का दूषित पानी पीने से इनकी जान चली जाती है। बेजुबानों का यह दर्द रेल प्रशासन ने भी महसूस किया है और पहली बार इनकी प्यास बुझाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। उत्तर रेलवे के चीफ कॉमर्शियल मैनेजर देवेश कुमार ने इस संबंध में दिल्ली सहित सभी पांचों मंडलों को पत्र जारी किया है। उन्होंने सभी मंडलों के सीनियर डिविजनल कॉमर्शियल मैनेजर (सीनियर डीसीएम) को स्टेशनों पर पक्षियों के लिए पानी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

उन्हें प्रत्येक स्टेशन पर ऐसी जगहों की पहचान करने को कहा गया है जहां मिट्टी के पात्र लगाए जा सकें। अधिकारियों का कहना है कि अगले कुछ दिनों में रेलवे स्टेशनों पर स्थान का चयन कर मिट्टी के पात्र लगा दिए जाएंगे। रोजाना इनकी सफाई करने और इसमें साफ पानी भरने की जिम्मेदारी तय की जाएगी।

इस काम में कोताही न हो इसके लिए सीनियर डीसीएम खुद निरीक्षण करेंगे। पात्र लगाते समय यह ध्यान रखा जाएगा कि इससे यात्रियों को किसी तरह की परेशानी न हो। अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में पक्षियों के लिए साफ पानी की व्यवस्था करना हम सभी का कर्तव्य है। इसी दिशा में उत्तर रेलवे की ओर से यह कदम उठाया गया है।

-स्टेशनों पर पक्षियों के लिए पानी के पात्र लगाने का निर्देश
-बढ़ रही गर्मी को ध्यान में रखकर पहली बार उठाया गया कदम

यह भी पढ़ें : ठाणा गांव के ग्रामीण पर्यावरण प्रहरी बनकर उभरे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.