Move to Jagran APP

एसएमएस से भी ट्रेन रिजर्वेशन

बरेली [साजिद रजा]। रेल सफर से पहले रिजर्वेशन के लिए आरक्षण केंद्रों की लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। रेलवे ने टिकट विंडो से यात्रियों की भीड़ कम करने के साथ ही उनकी सहूलियत को एसएमएस से रिजर्वेशन शुरू किया है। इसके लिए मोबाइल नंबर बैंक और आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर पंजीकृत कराना पड़ेगा। ट्रेनों में यात्र

By Edited By: Published: Thu, 24 Jul 2014 10:28 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jul 2014 10:28 PM (IST)
एसएमएस से भी ट्रेन रिजर्वेशन

बरेली [साजिद रजा]। रेल सफर से पहले रिजर्वेशन के लिए आरक्षण केंद्रों की लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा। रेलवे ने टिकट विंडो से यात्रियों की भीड़ कम करने के साथ ही उनकी सहूलियत को एसएमएस से रिजर्वेशन शुरू किया है। इसके लिए मोबाइल नंबर बैंक और आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर पंजीकृत कराना पड़ेगा।

loksabha election banner

ट्रेनों में यात्री सुकून का सफर करें। रेलवे इसकी कवायद में लंबे समय से जुटा हुआ है। अब रेलवे ने एसएमएस से रिजर्वेशन शुरू किए हैं। इससे पहले स्टेशनों के आरक्षण केंद्र, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) के एजेंट और इंटरनेंट से रिजर्वेशन बुकिंग होती थी। लेकिन अब यात्री अपने मोबाइल से ही रिजर्वेशन कर सकेंगे। इसके लिए बैंक और आइआरसीटी पर मोबाइल नंबर का पंजीकरण कराना होगा। रिजर्वेशन के बाद बैंक से भुगतान होने के बाद मोबाइल पर सूचना भी मिलेगी।

पंजीकृत मोबाइल से रिजर्वेशन के लिए रेलवे की 139 या 5676714 पर एसएमएस करना होगा। इसके बाद रेलवे रेप्लाई मैसेज भेजेगा। इसमें फॉर्मेट होगा। इस फॉर्मेट को भरकर दोबारा भेजा जाएगा, तब आपको रिजर्वेशन होने का मैसेज मिलेगा। इसमें पीएनआर नंबर, ट्रेन, कोच, सीट स्टेटस, ट्रांजेक्शन आइडी, टिकट एमाउंट, सर्विस चार्ज, टोटल एमाउंट और भुगतान की स्थिति दर्ज होगी। रिजर्वेशन होते ही टिकट का भुगतान यात्री के बैंक एकाउंट से हो जाएगा।

एमएमआइडी कोड जरूरीएसएमएस से रिजर्वेशन सुविधा लेने को मोबाइल मनी आइडेंटीफायर (एमएमआइडी) कोड भी जरूरी है। रिजर्वेशन टिकट के रुपयों का भुगतान करने के लिए संबंधित व्यक्ति को चार नंबर का एमएमआइडी कोड चाहिए। यह बैंक की साइट एवं बैंक जाकर ही मिल सकेगा।

ऐसे करा सकेंगे टिकट रदएसएमएस से होने वाले रिजर्वेशन का टिकट रद कराने को रेलवे की 139 पर मैसेज सेंड करना होगा। इसमें सीएनएन, पीएनआर नंबर आर आइआरसीटी की यूजर आइडी लिखनी पड़ेगी। इसके बाद एसएमएस को 139 या फिर 5676714 पर सेंड किया जाएगा, तब टिकट रद हो जाएगा। इसका मैसेज भी मोबाइल पर आएगा।

इन्होंने कहारेल यात्रा से पहले टिकट लेने में यात्रियों को काफी दिक्कत होती थी। इसी पर रेलवे ने एसएमएस से रिजर्वेशन शुरू किए हैं। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

राजेंद्र सिंह

पीआरओ, इज्जतनगर रेल मंडल

पढ़े : खुशखबरी! अब ट्रेन में पसंद के होंगे सीट और कोच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.