नई दिल्ली, एएनआइ। अब इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए कॉपीराइट नियम के उल्लंघन से बचना आसान हो जाएगा। फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर अब एक नोटिफिकेशन आकर अपने यूजर्स को समय पर सूचित कर देगा कि वे जिस सामग्री का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो कॉपीराइट अधिनियम के उल्लंघन के तहत आती है या नहीं। इंस्टाग्राम के इन नए दिशा-निर्देशों से इसके यूजर्स के लिए लाइव वीडियो में संगीत, कहानियों और अन्य पोस्ट का उपयोग करना आसान हो जाएगा। 

पॉप नोटिफिकेशन यूजर को करेगा सूचित 

नए अपडेट में एक पॉप नोटिफिकेशन शामिल है जो समय पर आकर यूजर्स को सूचित करेगा कि वे बिना लाइसेंस के संगीत या कला का उपयोग कर रहे हैं, जिससे उन्हें नियमों का उल्लंघन करने से बचने में मदद मिल सकेगी। लाइव प्रसारण के मामले में वॉर्निग नोटिफिकेशन पॉप अप करने से पहले यूजर्स को ऑडियो को हटाने के लिए पर्याप्त समय देगा, जिससे वे नियमों का उल्लंघन करने से बच सकते हैं।

नोटिफिकेशन से यूजर को किया जाएगा सतर्क 

आधिकारिक इंस्टाग्राम के ब्लॉग पोस्ट पर लिखा गया है, 'अब हमारे सिस्टम यह पता लगाते हैं कि आपके प्रसारण या अपलोड किए गए वीडियो में ऐसा संगीत शामिल हो सकता है जो हमारे लाइसेंसिंग करार का पालन नहीं करता है, तो इन नोटिफिकेशन का इरादा आपको सतर्क करना होता 

यूजर्स को ट्रोलर्स से निपटने का मिला ताकतवर हथियार

इंस्टाग्राम ने पिछले दिनों ट्रोलर्स से निपटने के लिए नया फीचर लॉन्च किया था। इसकी मदद से अब इंस्टाग्राम यूजर्स अपने अकाउंट पर निगेटिव कमेंट को थोक में डिलीट कर सकेंगे। साथ ही ट्रोल करने वाले यूजर्स के मल्टीपलअकाउंट को ब्लॉक भी कर पाएंगे। यूजर्स एक बार में अधिकतम 25 ट्रोल कमेंट को डिलीट कर सकेंगे। एंड्राइड यूजर्स ट्रोल कमेंट को सीधे प्रेस और होल्ड करके डिलीट कर पाएंगे। जबकि iOS यूजर्स को कमेंट पर टैप करना होगा। उसके बाद टॉप राइट कॉर्नर पर डॉटेड आइकन दिखेगा। इस तरह यूजर्स उस कमेंट को डिलीट कर पाएंगे। इसके अलावा ट्रोल कमेंट को थोक में डिलीट करने के कई अन्य ऑप्शन भी दिए गए हैं। 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस