जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की सुनंदा पुष्कर की मौत की एसआइटी जांच कराने की मांग पर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। हालांकि कोर्ट ने साफ किया है कि वह पहले इस पर विचार करेगा कि स्वामी की याचिका सुनवाई योग्य है कि नहीं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर दिल्ली के पांच सितारा होटल में रहस्यमय परिस्थितियों में मरी पाई गईं थीं। सुब्रमण्यम स्वामी ने पहले इस संबंध में दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी और सुनंदा की मौत की एसआइटी से जांच कराने की मांग की थी लेकिन हाईकोर्ट ने स्वामी की याचिका खारिज कर दी थी। स्वामी ने हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।

शुक्रवार को न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा व न्यायमूर्ति एमएम खानविल्कर की पीठ ने स्वामी की याचिका पर बहस सुनने के बाद दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया लेकिन कहा कि स्वामी पहले कोर्ट को इस बारे में संतुष्ट करेंगे कि उनकी याचिका पर क्यों सुनवाई होनी चाहिए।

दिल्ली हाईकोर्ट ने कोर्ट की निगरानी में सुनंदा पुष्कर की मौत की जांच एसआइटी से कराए जाने की स्वामी की याचिका खारिज करते हुए गत वर्ष अपने आदेश में कहा था कि ये जनहित याचिका नहीं बल्कि राजनैतिक हित याचिका लगती है।

 

By Sachin Bajpai