Move to Jagran APP

चेन्नई एयरपोर्ट रविवार तक बंद, नौसेना के राजली एयरबेस से होंगी उड़ानें

भारी बारिश से समंदर किनारे बसा देश का पांचवां सबसे बड़ा शहर चेन्नई 15 इंच बारिश से डूब गया है। चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे पर जलभराव की वजह से एयरपोर्ट को 6 दिसंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है।

By Lalit RaiEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2015 08:44 AM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2015 11:28 AM (IST)
चेन्नई एयरपोर्ट रविवार तक बंद, नौसेना के राजली एयरबेस से होंगी उड़ानें

चेन्नई। भारी बारिश से समंदर किनारे बसा देश का पांचवां सबसे बड़ा शहर चेन्नई 15 इंच बारिश से डूब गया है। चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे पर जलभराव की वजह से एयरपोर्ट को 6 दिसंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है। हवाई अड्डे पर फंसे यात्रियों को निकालने के लिए नौसेना के राजली हवाई अड्डे का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस हवाई अड्डे पर परीक्षण के लिए कल एयर इंडिया की एयरबस 320 को उतारा गया था।

loksabha election banner

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुताबिक एयरपोर्ट पर करीब 1500 यात्री और दो हजार दूसरे कर्मचारी फंसे हुए हैं जिनको आज शाम तक चेन्नई एयरपोर्ट से बाहर निकाल लिया जाएगा। एएआई के अध्यक्ष ने बताया कि यात्रियों को हवाई अड्डे से निकालने के लिए 6 बसों का इंतजाम किया गया है। उन्होंने कहा कि मंगलवार की रात से 66 आने वाली और 53 जाने वाली उड़ानों को निरस्त कर दिया गया है। चेन्नई एयरपोर्ट पर करीब 35 से 37 विमान खड़े हैं। एएआई के मुताबिक रनवे पूरी तरह से पानी में डूबा है लेकिन टर्मिनल सुरक्षित है।

रेलवे स्टेशन पर फंसे यात्री

रेलवे स्टेशन और बस स्टेशन पर हजारों यात्री फंसे हुए हैं। रेल से यात्रा करने वालों के लिए तंबरम रेलवे स्टेशन पर वैकल्पिक इंतजाम किए गए हैं। तंबरम स्टेशन पर यात्रियों के लिए खाने- पीने का इंतजाम किया गया है। वहीं स्कूल और कॉलेज 16 दिसंबर तक बंद कर दिए गए हैं।

इसलिए डूबा चेन्नई

--समंदर किनारे बसे शहर में भयावह बाढ़ की प्रमुख वजह ड्रेनेज सिस्टम फेल।

--अंधाधुंध शहरीकरण और अवैध निर्माण

--प्रशांत महासागर में सक्रिय अल नीनो की वजह से उत्तर-पूर्व मानसून ज्यादा सक्रिय।

--देश में बाढ़ चेतावनी सिस्टम नहीं।

यह हुआ असर

चेन्नई एयरपोर्ट छह दिसंबर तक बंद। सैकड़ों उड़ानें रद।

--करीब 50 ट्रेनों को या तो रद किया गया या रूट बदले गए।

--चेन्नई को अन्य राज्यों से जोड़ने वाले प्रमुख हाईवे बंद।

विशेषज्ञों ने ग्लोबल वार्मिग का नतीजा बताया

पेरिस जलवायु सम्मेलन में भाग ले रहे भारतीय विशेषज्ञों ने तमिलनाडु के तटीय इलाकों में हो रही भारी बारिश को ग्लोबल वार्मिग का नतीजा बताया है। दिल्ली स्थित विज्ञान और पर्यावरण केंद्र के उपमहानिदेशक चंद्रभूषण ने कहा कि इस वक्त हम पूरी तरह से जलवायु परिवर्तन के नतीजे भुगत रहे हैं। चेन्नई में हो रही बारिश ग्लोबल वार्मिग का नतीजा है।

यह भी पढ़ें : चेन्नई बारिश: पिछले 137 साल में पहली बार नहीं छपा अंग्रेजी दैनिक 'द हिन्दू '


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.