नई दिल्‍ली, पीटीआइ। विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि घरेलू उड़ान सेवाओं के 25 मई से शुरू होने और भारत में 31 मई तक लॉकडाउन लागू होने के बीच कोई विरोधाभास नहीं है। इसे लेकर किसी तरह की कोई शंका नहीं चाहिए। इसके साथ ही पुरी ने कहा कि हम अगस्त से पहले ठीक-ठाक संख्या में अंतरराष्ट्रीय यात्री विमानों को शुरू करने की कोशिश करेंगे। उन्‍होंने बताया कि 'वंदे भारत मिशन' के तहत 25 दिनों के दौरान विशेष विमानों के जरिए करीब 50,000 नागरिकों को वापस भारत ला पाएंगे।

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि देश में 25 मई से घरेलू उड़ानें शुरू हो रही हैं। एयरलाइन कंपनियों ने टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू कर दी है। इसके किसी को कोई कन्फ्यूजन नहीं होनी चाहिए। बुकिंग के पहले दिन कई लोगों ने टिकट लिए हैं। फ्लाइट सेवा की काफी मांग है। इसके मद्देनजर 25 मई से 33 फीसदी घरेलू उड़ानें शुरू हो रही हैं। इस दौरान शारीरिक दूरी का भी पूरा ख्‍याल रखा जाएगा। इसके साथ ही मास्‍क आदि के नियमों का भी पालन यात्रियों से कराया जाएगा।

विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि वह आरोग्‍य सेतु ऐप सभी को डाउनलोड करने की सलाह देंगे। यह एक बेहतरीन कॉन्‍टैक्‍ट ट्रैसिंग डिवाइस है। हालांकि, आरोग्य सेतु ऐप पर ग्रीन स्थिति वाले यात्रियों को क्‍वारंटाइन में भेजे जाने की जरूरत समझ से परे है।

गौरतलब है कि भारत ही नहीं अमेरिका जैसे देशों ने भी लॉकडाउन के नियमों में छूट देकर देश की अर्थव्‍यवस्‍था को पटरी पर लाने की तैयारी शुरू कर दी है। दरअसल, कई विशेषज्ञ इस बात को कह चुके हैं कि अब हमें कोरोना वायरस संक्रमण के साथ रहने की आदत डाल लेनी चाहिए। जब तक कोरोना वायरस का वैक्‍सीन नहीं आ जाता है, तब तक हमें इससे सुरक्षित रहने के उपाय अपनाने होंगे। इस बीच हमें अपनी अर्थव्‍यवस्‍था को भी पटरी पर लाना होगा।

Posted By: Tilak Raj

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस