Move to Jagran APP

India Coronavirus News Update: कोरेाना वायरस के मरीज तेजी से हो रहे स्‍वस्‍थ, रिकवरी रेट 22 फीसद

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है। देश में 85 जिलों में पिछले 14 दिनों से कोई केस नहीं है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 04:12 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 09:20 PM (IST)
India Coronavirus News Update: कोरेाना वायरस के मरीज तेजी से हो रहे स्‍वस्‍थ, रिकवरी रेट 22 फीसद
India Coronavirus News Update: कोरेाना वायरस के मरीज तेजी से हो रहे स्‍वस्‍थ, रिकवरी रेट 22 फीसद

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। मरीजों की कुल संख्या में तेज बढ़ोतरी के साथ ही देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कई बेहतर संकेत भी मिल रहे हैं। दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में भारत में कोरोना के मरीज बड़ी संख्या में ठीक हो रहे हैं और उनकी मृत्युदर भी कम है। इसके साथ ही कोरोना की चपेट में आने के बाद उससे मुक्त होने वाले जिलों की संख्या भी बढ़ रही है। बिहार का लखीसराय उन जिलों में शामिल हो गया है, जहां पिछले 28 दिनों में कोरोना का एक भी केस सामने नहीं आया है।

loksabha election banner

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मिल रही सफलता

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मिल रही सफलता का उल्लेख करते हुए कहा कि देश में ऐसे जिलों की संख्या बढ़कर 16 हो गई है, जहां पिछले 28 दिनों में एक भी केस सामने नहीं आया है। जो तीन नए जिले इस सूची में शामिल हुए हैं, उनमें महाराष्ट्र और कर्नाटक के साथ-साथ बिहार का लखीसराय भी शामिल है। लेकिन चिंता की बात यह है कि दो जिले इस सूची से बाहर हो गए हैं। उत्तरप्रदेश का पीलीभीत और पंजाब का एसबीएस नगर में पहले 28 दिनों तक कोई भी कोरोना का केस नहीं आया था। लेकिन अब नए केस आने के बाद ये दोनों जिले सूची से बाहर हो गए हैं। वहीं 14 दिन से कोई भी नया केस नहीं आने वाले जिलों की संख्या बढ़कर 85 हो गई है।

ग्रीन जोन में आने वाले जिलों को भी सावधान रहने की जरूरत

लव अग्रवाल के अनुसार इससे साफ है कि ग्रीन जोन में आने वाले जिलों को भी सावधान रहने की जरूरत है। जरा सी चूक उन्हें फिर से ग्रीन से रेड जोन में ले जा सकता है, जैसा कि पीलीभीत और एसबीएस नगर के मामले में हुआ है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत को सबसे बड़ी सफलता मिल रही है मरीजों की जिंदगी बचाने में।

लव अग्रवाल ने कहा कि देश में कुल 27,892 कोरोना मरीजों में से 6184 स्वस्थ्य होकर अपने घर जा चुके हैं। इस तरह 22.17 फीसदी लोग ठीक हो रहे हैं, जो दुनिया में सबसे बेहतर है। इसी तरह भारत में कोरोना से मरने वाले मरीजों की संख्या में दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में काफी कम है। अभी तक 872 मरीजों की मौत हुई है, जो कुल मरीजों के तीन फीसदी से भी कम है। लव अग्रवाल के अनुसार कोरोना के होने वाली कम मौतें यह दर्शाती है कि हम किस तरह से कोरोना से निपट रहे हैं।

देश में 1396 कोरोना के नए मामले 

भारत के कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 28,380 हो गई है। इसमें 21132 सक्रिय मामले हैं। इनमें से 6362 ठीक हो गए और अस्‍पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं। अब तक 886 मौतें हुई हैं। पिछले 24 घंटों में 1463 नए मामले सामने आए हैं और 60 मौतें हुईं हैं। पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक मौतें हैं। जहां कल कोरोना  वायरस के 19 सौ मरीज सामने आए थे, वहीं आज 1463 नए मामले सामने आए हैं।   

चीन की दो कंपनियों की किट का इस्‍तेमाल नहीं करने की सलाह 

उधर, आईसीएमआर ने रैपिड ऐंटी बॉडी टेस्ट को लेकर राज्यों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। चीन की दो कंपनियों ग्वांझू वोंडफो बायोटेक और झुहाई लीवजॉन डायग्नोसिट्क्स के किट नहीं इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। दोनों कंपनियों की किट में कोरोना वायरस टेस्‍ट के रिजल्‍ट बड़े स्‍तर पर भिन्नता दिखाते हैं। 

इस मौके पर गृह मंत्रालय की संयुक्‍त सचिव पुण्‍य सलिला श्रीवास्‍तव ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान 80 फीसदी मंडियों का संचालन जारी होगा। 26 अप्रैल तक देश में 80 फीसदी गेहूं कटाई का काम हो गया है। लॉकडाउन के दौरान गेहूं की बिक्री आसान होगी। 60 फीसदी फूड प्रोससिंग यूनिट को काम शुरू हो गया है। महाराष्ट्र में इंटर मिनिस्ट्रियल सेंट्रल टीम ने दौरा किया था। इस टीम ने पुणे के पिंपरी-चिंचवड का दौरा किया। पुणे में कोरोना के मामले दोगुने होने की दर 7 दिन है।  केंद्र की टीम ने जयपुर का भी दौरा किया है। यहां राहत शिविरों, अस्‍पतालों का दौरा किया।

इमपॉवर्ड समूह 5 के संयोजक परमेश्वरन अय्यर ने कहा कि रेलवे ने भी बढ़िया काम किया है। यदि आप रेक की गति को देखते हैं, तो पाएंगे कि यह 30 मार्च को 67% से बढ़कर 25 अप्रैल तक 76% हो गया है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.