Move to Jagran APP

शिक्षा आर्थिक पैकेज: डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च होगा पीएम इ विद्या प्रोग्राम

लॉकडाउन में ऑनलाइन शिक्षा के महत्व को देखते हुए 100 विश्वविद्यालयों द्वारा ऑनलाइन कोर्सेज चलाने की अनुमति दी गई है।

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 01:25 PM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 01:25 PM (IST)
शिक्षा आर्थिक पैकेज: डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च होगा पीएम इ विद्या प्रोग्राम
शिक्षा आर्थिक पैकेज: डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च होगा पीएम इ विद्या प्रोग्राम

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज से जुड़ी पांचवें और अंतिम चरण की घोषणाएं की हैं। इस दौरान उन्होंने शिक्षा से जुड़े कई बड़े एलान किए हैं। वित्त मंत्री ने डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए इ विद्या प्रोग्राम की घोषणा की है इसके साथ ही दिव्याग छात्रों का ख्याल रखते हुए स्पेशल इ कंटेंट लॉन्च करने का भी एलान किया है। बता दें कि पिछले कई दिनों से कोरोना वायरस के कारण सभी स्कूल कॉलेज बंद हैं इस दौरान बोर्ड एग्जाम और कई प्रतियोगी परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। केंद्र सरकार इ विद्या प्रोग्राम के तहत भविष्य में ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा देना चाहती है। इसके तहत कई कोर्स, एजुकेशनल चैनल, कम्युनिटी रेडियो, ई कोर्सेस शुरू किए जाएंगे।

loksabha election banner

हर कक्षा के लिए होगा चैनल लॉन्च

वित्त मंत्री ने कहा कि तकनीक आधारत शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा और पीएम इ विद्या प्रोग्राम लॉन्च किया जाएगा। ऐसा पहली बार होगा जब बारहवीं तक के छात्रों की पढ़ाई के लिए अलग-अलग टीवी चैनल होंगे। केंद्र ने कहा कि वन नेशन वन डिजिटल प्रोग्राम लाया जाएगा जिसके तहत कक्षा 1 से 12 तक हर क्लास के लिए चैलन लॉन्च किए जाएंगे। इन चैनलों के लिए राज्य सरकारों से भी मदद ली जाएगी। इसके अलावा कम्युनिटी रेडियो का भी सदुपयोग किया जाएगा।

दिव्यांगों के लिए स्पेशल इ कंटेंट

अपनी घोषणाओं में वित्त मंत्री ने दिव्याग छात्रों के लिए भी घोषणाएं की हैं। उन्होंने कहा कि दिव्यांग बच्चों के लिए स्पेशल इ कंटेंट प्रोग्राम लाया जाएगा। इसके तहत दिव्यांग छात्रों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कोर्सों की शुरूआत की जाएगी।

टॉप 100 यूनिवर्सिटी द्वारा कोर्सों की शुरूआत

लॉकडाउन में ऑनलाइन शिक्षा के महत्व को देखते हुए 100 विश्वविद्यालयों द्वारा ऑनलाइन कोर्सेज चलाने की अनुमति दी गई है। इसके तहत नए ऑनलाइ कोर्स भी शामिल किए जा सकते हैं।

कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को किया गया प्रमोट

कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन के चलते कई राज्यों में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है। इसके अलावा जिन राज्यों में लॉकडाउन से पहले ही परीक्षाएं हो चुकी थी उनमें जल्द ही रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

लॉकडाउन में कई परीक्षाएं स्थगित

लॉकडाउन के चलते स्कूली परीक्षाओं के अलावा प्रतियोगी परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। इनमें हर साल मेडिकल और इंजीनियरिंग के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाएं भी शामिल हैं। इसके साथ ही बोर्ड की जो परीक्षाएं रह गई थीं उनकी डेट भी आ चुकी हैं और छात्र फिर से तौयारियों में जुट गए हैं।

ऑनलाइन क्लासेस को मिला बढ़ावा

कोरोना वायरस के कारण इस दौरान ऑनलाइन क्लासेस को काफी बढ़ावा मिला है। छात्र घर पर ही क्लासेस ले रहे हैं। पहले स्कूलों में मोबाइल फोन ले जाना प्रतबंधित हुआ करता था लेकिन अब छात्र इसी की मदद से घरों पर क्लास ले रहे हैं। लॉकडाउन के चलते छात्रों का काफी हर्जाना भी हो रहा है हालांकि इसे लेकर राज्य और केंद्र सरकारें कई कदम भी उठा रही हैं और शिक्षक भी इसमें पूरा योगदान दे रहे हैं। छात्रों के भविष्य को देखते हुए ही केंद्र सरकार की तरफ से आज ये अहम एलान किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.