अनंत विजय, नई दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़े घुमंतू फिल्म फेस्टिवल, जागरण फिल्म फेस्टिवल (जेएफएफ) के नौवें संस्करण की शुरुआत शुक्रवार को होगी। जेएफएफ का औपचारिक उद्घाटन दिल्ली में कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद करेंगे। दिल्ली में पांच दिनों तक चलने वाले जेएफएफ में देश और दुनिया की बेहतरीन फिल्मों का प्रदर्शन होगा।

दिल्ली के सिरीफोर्ट ऑडिटोरियम में पांच दिनों में 133 फिल्मों की स्क्रीनिंग होगी। फिल्म अभिनेत्री तब्बू की फिल्मों का रेट्रोस्पेक्टिव होगा, जिसमें उनकी मशहूर फिल्में 'चांदनी बार', 'नेमशेक', 'माचिस' जैसी फिल्में भी दिखाई जाएंगीं। जेएफएफ में हिंदी और अंग्रेजी के अलावा अन्य भारतीय भाषाओं की फिल्मों का भी प्रदर्शन होगा।

जेएफएफ के दिल्ली चैप्टर में अभिनेत्री तब्बू, पूजा भट्ट, दिव्या दत्ता, जोया हुसैन के अलावा अभिनेता सौरभ शुक्ला और संजय मिश्रा मौजूद रहेंगे। इसके अलावा मशहूर निर्देशक राहुल रवैल और शूजित सरकार भी संवाद सत्र में शामिल होंगे। जेएफएफ की ओपनिंग मैक्सिकन फिल्म 'थ्री इडियॉट्स' से होगी जो कि हिंदी फिल्म 'थ्री इडियट्स' का एडॉप्टेशन है।

रजनीगंधा के सहयोग से आयोजित जेएफएफ का कंट्री पार्टनर ईरान है। जेएफएफ में ईरान की कई बेहतरीन फिल्में दिखाई जाएंगी। ईरानी फिल्मों के अलावा जर्मनी, नाइजीरिया, रूस और इजरायल की श्रेष्ठ फिल्मों का भी प्रदर्शन होगा। फीचर फिल्मों के अलावा दर्शकों को शॉर्ट फिल्में देखने का अवसर भी मिलेगा।

अभिनय सीखनेवालों से लेकर थिएटर की अन्य विधाओं में रुचि रखनेवालों के लिए भी जेएफएफ में अवसर होगा उसकी बारीकियों को सीखने का। ये बारीकियां नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के विशेषज्ञ बताएंगें।

29 जून से शुरू होने वाले जेएफएफ का आयोजन देशभर के 18 शहरों में किया जाएगा। दिल्ली से जेएफएफ का सफर शुरू होगा जो कि लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, पटना, देहरादून, रांची, जमशेदपुर, भोपाल, इंदौर, गोरखपुर, आगरा, लुधियाना, हिसार, रायपुर और मेरठ से होते हुए मुंबई में 30 सितंबर को खत्म होगा।

Edited By: Bhupendra Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट