Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर दस बड़ी खबरें दी जा रही हैं, जिन पर आज नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 08:54 AM (IST)Updated: Mon, 19 Mar 2018 11:55 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1- ताजा खबरः EXCLUSIVE:सीएम योगी आदित्यनाथ बोले-अयोध्या, मथुरा और काशी बदलेंगे उत्तर प्रदेश

prime article banner

लखनऊ। अपनी सरकार के एक साल पूरे होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास गिनाने को बहुत कुछ है, लेकिन उप चुनाव की हार का कसक भी। हालांकि योगी उप चुनाव के परिणाम को बहुत महत्व न देते हुए अपनी उपलब्धियों पर ही फोकस करते हैैं। कहते हैैं-'उत्तर प्रदेश में सांस्कृतिक धरोहरों के रूप में बड़ी संभावनाएं हैैं। अयोध्या, मथुरा और काशी को ही यदि पर्यटन के नजरिए से बढ़ाया जाए तो ये पूरे प्रदेश को बदल देंगे। मुंबई और बेंगलुरु जैसे शहरों से हमारे ये नगर आगे निकल जाएंगे।' अपने पांच कालिदास मार्ग स्थित आवास पर मुख्यमंत्री ने रविवार दोपहर दैनिक जागरण की संपादकीय टीम के साथ लंबी बातचीत में कहा कि सरकार की यह बड़ी उपलब्धि है कि वह उत्तर प्रदेश के प्रति धारणा बदलने में सफल हुई है। जंगलराज, अराजकता और गुंडागर्दी की पहचान खत्म हुई है। उद्यमियों के लिए माहौल बना है। 

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2- संसद में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश करने की तैयारी, विपक्षियों का विरोध-प्रदर्शन जारी
नई दिल्‍ली।
आज का संसद सत्र बेहद महत्‍वपूर्ण होने वाला है। मोदी सरकार के खिलाफ संसद में पहला अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश किए जाने की तैयारी है। वाईएसआर कांग्रेस और तेलुगु देसम पार्टी (टीडीपी) ने केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पेश करने का फैसला किया है। आंध्र प्रदेश की दोनों पार्टियों ने इस संबंध में नोटिस दे रखा है। राज्‍य को विशेष राज्‍य का दर्जा दिए जाने की मांग को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ यह कदम उठाया जा रहा है। हालांकि इसको लेकर आज भी संसद की कार्यवाही पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-अजमेर में ख्वाजा साहब की दरगाह का जन्नती दरवाजा खुला, आज PM की तरफ से पेश की जाएगी चादर

जयपुर। अजमेर स्थित विश्व प्रसिद्ध ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के 806वें उर्स के मौके पर रविवार सुबह चार बजे जन्नती दरवाजा खोल दिया गया। ख्वाजा गरीब नवाज के उर्स का झंडा 14 मार्च को चढ़ाया जा चुका है। उर्स में शामिल होने के लिए देश-विदेश से जायरीनों के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। शनिवार रात से ही दरगाह के जन्नती दरवाजे के बाहर जायरीनों की भीड़ लगने लगी थी। रविवार सुबह दरवाजा खुलते ही जायरीनों में जियारत के लिए होड़ लग गई। परंपरा के अनुसार हिजरी संवत की 29 तारीख को जन्नती दरवाजा वार्षिक उर्स के दौरान खोला जाता है। इसी परंपरा के अनुसार रविवार सुबह चार बजे जन्नती दरवाजा खोला गया। उर्स के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से आज (सोमवार) केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी चादर पेश करेंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-तीसरे मोर्चे की कवायद तेज, आज ममता बनर्जी से मिलेंगे चंद्रशेखर राव

कोलकाता। 2019 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर विपक्षी दलों की गोलबंदी तेज हो गई है। केंद्र की मोदी सरकार को चुनौती देने के लिए कई विपक्षी दल एकजुट होते हुए तीसरे मोर्चे की कवायद में जुटे हैं। इसी कड़ी में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव (केसीआर) सोमवार को तृणमूल कांग्रेस प्रमुख व पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से सचिवालय में मुलाकात करेंगे। बताया जा रहा है कि ये बैठक दोपहर करीब साढ़े तीन बजे होगी। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव तेलंगाना विधानसभा में चल रहे बजट सत्र को ध्यान में रखते हुए सोमवार को दोपहर में कोलकाता जाएंगे और ममता बनर्जी के साथ चर्चा करने के बाद शाम को ही वापस लौट आएंगे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5-चारा घोटाला मामले में लालू सहित 31 अभियुक्तों पर फैसला आज

रांची। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद व डॉ. जगन्नाथ मिश्र से जुड़े दुमका कोषागार से अवैध निकासी से संबंधित चारा घोटाला मामले में सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत ने फैसले की तिथि आज (सोमवार) निर्धारित की है। शिवपाल सिंह की अदालत 31 आरोपितों पर आज फैसला सुनाएगी। फैसले को लेकर सभी अभियुक्तों को अदालत में उपस्थित होना होगा। यह मामला दुमका कोषागार से 3.76 करोड़ रुपये की अवैध निकासी को लेकर दर्ज हुआ था। वहीं, सीबीआइ के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह ने चारा घोटाला में तत्‍कालीन एजी पीके मुखोपाध्याय, डिप्टी एजी बीएन झा, एजी ऑफिस के सीनियर अकाउंट ऑफिसर प्रमोद कुमार को अभियुक्त बनाया है। इसके लिए राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने कोर्ट में अर्जी दाखिल की थी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-चुनाव में पुतिन ने हासिल की ऐतिहासिक जीत, चौथी बार बने रूस के राष्ट्रपति

मॉस्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को हुए चुनावों में एक बार फिर बड़ी जीत हासिल कर ली है। रूस के चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि बीते 18 सालों से राजनीति में अपना दबदबा रखने वाले पुतिन को 75.9 प्रतिशत वोट मिले हैं। जीत के बाद पुतिन ने अपने प्रशंसकों की भीड़ को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें इस जीत का भरोसा था क्योंकि उन्होंने मुश्किल परिस्थितियों में भी विश्वास मत हासिल कर लिया था। उन्हें साल 2012 से भी ज्यादा वोट इस चुनाव में मिले हैं। रूस की जनता ने पुतिन को ही अगले 6 सालों के लिए राष्ट्रपति चुना है। अब वह 2024 तक इस पद पर रहेंगे। बता दें कि शुरू से ही यह चुनाव एकतरफा ही माना जा रहा था क्योंकि कोई भी कद्दावर नेता पुतिन के खिलाफ नहीं लड़ रहा। पुतिन के खिलाफ 7 उम्मीदवार हैं। लेकिन उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी अलेक्सेई नवलनी को कानूनी कारणों को लेकर रोक दिया गया है। इस तरह चुनाव नतीजों को लेकर थोड़ा भी संदेह नहीं है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-जबलपुर में भी ब्रह्मोस मिसाइल बनाने की तैयारी, होगा देश का बड़ा सामरिक केंद्र

जबलपुर। ब्रह्मोस मिसाइल का निर्माण मप्र के जबलपुर जिले की बरगी तहसील में भी करने की तैयारी है। ब्रह्मोस प्रबंधन के आला तकनीकी दल और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने मार्च महीने में बरगी के ग्राम तिनसा तिनसी के पास भूमि का सर्वे किया है। सूत्रों के मुताबिक प्रशासनिक अमले ने प्रोजेक्ट के लिए 100 हेक्टेयर भूमि चिन्हित की है। आने वाले समय में यह क्षेत्र सेंट्रल इंडिया में ब्रह्मोस मिसाइल का निर्माण करने वाला बड़ा सामरिक केंद्र बन जाएगा। सूत्रों के मुताबिक 100 हेक्टेयर इलाके में ब्रह्मोस मिसाइल निर्माण की आधुनिक फैक्टरी के अलावा लगभग 20 हजार से ज्यादा कर्मचारी-अधिकारियों की तैनाती होगी। इनमें रिसर्च करने वालों से लेकर निर्माण से जुड़े श्रमिक,अधिकारी, इंजीनियर्स व मैदानी अमला शामिल होगा। 50 हजार लोगों के रहने लायक भवनों, परिसर का निर्माण किया जा सकता है। सूत्रों का कहना है कि दिल्ली से ब्रह्मोस प्रबंधन ने शासन को प्रोजेक्ट में मदद करने के लिए अलग से प्रशासनिक अफसरों को तैनात करने पत्र लिखा है, क्योंकि प्रोजेक्ट से जुड़े निर्माण कार्यों में कई साल तक अफसरों की मदद ली जाएगी।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-जयपुर में केंद्र और दिल्ली सरकार के मंत्री के बीच हुई तीखी तरकार

जयपुर। जयपुर में रविवार को संपन्न हुए फेस्टिवल ऑफ डेमोक्रेसी सेमीनार में केंद्रीय संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुन मेघवाल और दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन के बीच जमकर बहस हुई ।सेमीनार में चुनाव सुधार से जुड़े एक सत्र के दौरान सत्येन्द्र जैन ने कहा कि प्रधानमंत्री ने दिल्ली सरकार के 16 बिल रोक रखे हैं। इस पर अर्जुन मेघवाल ने आपत्ति जताते हुए जैन से पूछा कि जो बिल लंबित हैं, उनकी जानकारी दे दीजिए । इस पर सत्येन्द्र जैन बिलों के नाम गिनाने लगे तो मेघवाल ने फिर कहा कि प्रधानमंत्री कोई बिल नहीं रोकते। आपकी दिल्ली के उपराज्यपाल से नहीं बनती है तो इसका हमारे पास कोई इलाज नहीं है । सत्येन्द्र जैन और मेघवाल के बीच काफी देर तक बहस होती रही और सेमीनार के आयोजक बीच-बचाव का प्रयास करते रहे। सेमीनार में मेघवाल ने कहा कि भाजपा आम लोगों से जुड़ी विश्व की सबसे बड़ी पार्टी है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-RBI नोटबंदी में जमा हुए 500 और 1000 के नोटों का क्या करेगा? जानिए

नई दिल्ली । 8 नवंबर 2016 की मध्य-रात्रि से 500 और 1000 रुपए के जिन नोटों को बैन कर दिया गया था उन्हें अब नष्ट किए जाने की प्रक्रिया जारी है। यह जानकारी खुद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने दी है। आरबीआई ने बताया कि इन पुराने नोटों को मशीनों के जरिए टुकड़ों में काटकर और ईंट की तरह ठोस बनाकर एक टेंडर प्रक्रिया के जरिए नष्ट किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने इसके पहले अनुमान लगाया था कि आरबीआई के पास कुल 15.28 लाख करोड़ रुपए के नोट जमा हुए थे। भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया, “500 और 1000 के पुराने नोटों को पहले गिना गया, इसके बाद असली-नकली नोटों की पहचान की गई यानी उनका वेरिफिकेशन किया गया। इसके बाद इन पुराने नोटों को आरबीआई की विभिन्न शाखाओं में मौजूद मशीनों की मदद से टुकड़े-टुकड़े करके एक ईंट की तरह आकार बना दिया जाता है, फिर इन्हें टेंडर निकालकर नष्ट करवाया जा रहा है।”

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-'नागिन डांस' के बाद हरभजन सिंह ने शेयर किया बिच्छू डांस, सोशल मीडिया पर वायरल

नई दिल्ली। आज श्रीलंका में चल रही निदहास टी-20 त्रिकोणीय सीरीज का फाइनल मैच है। यह मुकाबला भारत और बांग्लादेश के बीच खेला जाना है। बांग्लादेश ने पिछले मैच में मेजबान श्रीलंका को हराकर फाइनल में जगह बनाई। पिछले मैच में बांग्लादेश की टीम अपनी जीत से ज्यादा अपने खिलाड़ियों के नागिन डांस की वजह से चर्चा में रही। शुक्रवार को मेजबान श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच हुए रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश ने बाजी मारी और इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। इस मैच को जीतने के साथ ही बांग्लादेश की टीम ने इसका शानदार जश्न मनाया बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने मैदान पर जमकर नागिन डांस किया। इस नागिन डांस का वीडियो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो गया है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.