Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 19 Apr 2018 08:49 AM (IST)Updated: Thu, 19 Apr 2018 11:05 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नज़र

1-ताजा खबरः जज लोया मौत मामला: सुप्रीम कोर्ट ने कहा नहीं होगी SIT जांच
नई दिल्ली।
सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि जज लोया मामले एसआइटी जांच नहीं होगी। सुप्रीम करोर्ट ने स्वतंत्र मांग की याचिका को खारिज कर दी है। इस मामले की स्वतंत्र जांच की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं दायर की गई हैं। सुप्रीम कोर्ट के फैसले से तय होगा कि केस की स्वंतत्र जांच होगी या नहीं। जज लोया हाई प्रोफाइल सोहराबुद्दीन शेख फर्जी एनकाउंटर केस की सुनवाई कर रहे थे। उनकी 1 दिसंबर 2014 को कथित तौर पर दिल का दौरा पड़ने से नागपुर में मौत हो गई थी। वह वहां अपने मित्र की बेटी की शादी में भाग लेने गए थे।प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्र की अध्यक्षता वाली पीठ ने 16 मार्च को फैसला सुरक्षित रख लिया था।

loksabha election banner

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

2-'भारत की बात' में पीएम मोदी ने पाक को दिखाया आईना, सर्जिकल स्ट्राइक पर कही बड़ी बात

लंदन । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान को फिर सख्त चेतावनी देने के साथ दुनिया के सामने उसकी पोल खोली है। लंदन के वेस्टमिंस्टर सेंट्रल हॉल में बुधवार रात 'भारत की बात, सबके साथ' खास कार्यक्रम में उन्होंने खुलासा किया कि सर्जिकल स्ट्राइक के बाद सबसे पहले पाकिस्तान को जानकारी दी गई थी और उसे कहा था कि वक्त हो तो शव ले जाओ। इसके बाद भारत की जनता को जानकारी दी गई। इस खुलासे के साथ ही मोदी ने कहा कि आतंक का निर्यात करने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। भारत की पीठ में वार किया तो उसी तरीके से जवाब दिया जाएगा। वेस्टमिंस्टर के सेंट्रल हॉल में सैकड़ों भारतीयों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने 2016 में सीमा पार की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर कहा कि भारत को पता है कि उन लोगों को सबक कैसे सिखाना है, जो आतंकवाद का निर्यात करते हैं और भारतीयों की हत्या करते हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

3-रक्षा मंत्री आज लेंगी 'गगन शक्ति' युद्धाभ्यास का जायजा

नई दिल्ली। वायुसेना अब तक के सबसे बड़े युद्धाभ्यास 'गगन शक्ति' में चीन से लगने वाली उत्तर और पूर्वी सरहद पर पूरी मारक क्षमता का प्रदर्शन कर रही है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण आज (गुरुवार) असम के छबुआ एयरबेस जाकर 'गगन शक्ति' युद्धाभ्यास में वायुसेना की मारक क्षमता का खुद जायजा लेंगी। इस अभ्यास में वायुसेना के सबसे बड़े मालवाहक जहाज सी-17 ग्लोबमास्टर, आइएल 76, सी 130 जे सुपर हरक्यूलिस जैसे विमानों की मदद से ऊंचे पहाड़ी इलाकों में जवानों को उतारने का अभ्यास किया जा रहा है। इससे पहले वायुसेना ने पाकिस्तान से लगने वाले फ्रंट पर मारक क्षमता का प्रदर्शन किया था। 30 सालों में सबसे बड़े युद्धाभ्यास 'गगन शक्ति' के दौरान वायुसेना चीन और पाकिस्तान से लगने वाली दोनों सरहद पर एक साथ लड़ाई लड़ने की रणनीति को अंजाम दे रही है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

4-ब्रिटेन: पीएम मोदी आज कॉमनवेल्थ समिट में लेंगे हिस्सा, कल किया था पाक पर वार

लंदन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पांच दिवसीय विदेश दौरे के दूसरे पड़ाव में ब्रिटेन में हैं। अपनी यात्रा के दौरान पीएम आज कॉमनवेल्थ देशों के शासनाध्यक्षों के दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। बता दें कि 2010 के बाद पहली बार भारतीय प्रधानमंत्री चोगम की बैठक में शामिल हो रहे हैं। यह शिखर सम्मेलन पहली बार विंडसर कैसल में हो रहा है। मोदी लंदन में बुधवार रात 'भारत की बात, सबके साथ' कार्यक्रम के जरिए लोगों से रूबरू हुए। लंदन के सेन्ट्रल हॉल वेस्टमिन्स्टर में हुए इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण कई देशों में किया गया। कार्यक्रम से पहले मशहूर गीतकार प्रसून जोशी ने प्रस्तुति पेश की। ब्रिटेन में बसे भारतीयों के चुनिंदा सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि सतही बदलाव से कुछ नहीं होगा।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

5- कैश की किल्लत पर सख्त सरकार, एक दिन के भीतर 80 प्रतिशत ATM में पैसा डालें बैंक

नई दिल्ली। एटीएम में नकदी की किल्लत दूर करने के लिए सरकार के सख्त रुख से हालात सुधरने के आसार हैं। अधिकांश राज्यों में 80 फीसद एटीएम में कैश है जबकि बाकी राज्यों में बैंकों को एक दिन के भीतर तीन चौथाई से अधिक एटीएम में कैश उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। एटीएम में 500 रुपये और 2000 रुपये के नोट डाले जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, वित्त मंत्रालय के बैंकिंग एवं वित्तीय सेवा विभाग के अधिकारियों ने बुधवार को नकदी संकट की स्थिति का जायजा लिया। अधिकारियों ने बैंकों के आला अफसरों के साथ समीक्षा बैठक भी की। बैठक के बाद सभी बैंकों को निर्देश दिया गया कि जिन पांच-छह राज्यों में एटीएम में नकदी उपलब्ध नहीं है, वहां एक दिन के भीतर 80 फीसद एटीएम में नकदी उपलब्ध कराई जाए। उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र, बिहार, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक सहित कई राज्यों में हाल के दिनों में एटीएम में कैश की किल्लत की खबरें आई हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

6-UIDAI का स्पष्टीकरण, गूगल-फेसबुक नहीं, कुछ लोग फैला रहे आधार का डर

नई दिल्ली। यूआइडीएआइ ने उन रिपोर्ट्स को खारिज किया है जिसमें उसके हवाले से कहा गया था कि गूगल नहीं चाहता की आधार सफल हो। बुधवार शाम इस मामले पर स्पष्टीकरण जारी करते हुए एजेंसी ने कहा कि वे मीडिया रिपोर्ट्स जिनमें कहा गया है, यूआइडीएआइ के वकील राकेश द्विवेदी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि गूगल आधार को सफल नहीं होने देना चाहता, वे गलत हैं। कुछ लोग ही हैं जो चाहते हैं कि आधार सफल न हो। एजेंसी ने ट्वीट कर कहा कि वरिष्ठ वकील राकेश द्विवेदी ने गूगल, फेसबुक और ट्विटर के बारे में बस इतना कहा कि इन वेबसाइट्स और आधार में सूचनाओं की प्रकृति काफी अलग है, जिस कारण दोनों में तुलना नहीं की जा सकती।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

7-BJP विधायक धर्मपाल चौधरी की हार्ट अटैक से मौत, मेदांता अस्पताल में ली आखिरी सांस

नई दिल्ली। भाजपा विधायक धर्मपाल चौधरी अब इस दुनिया में नहीं रहे। अलवर के मुण्डावर से विधायक धर्मपाल का आज सुबह गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया है। धर्मपाल चौधरी को सीने में दर्द की शिकायत के बाद मेदांता अस्पताल मे भर्ती कराया गया था। जहां आज (गुरुवार) सुबह करीब 3 बजे हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया। जानकारी के मुताबिक उनके पार्थिव शरीर को उनके पैतृक गांव जाट बहरोड़ में दोपहर बाद पहुंचेगा, जहां करीब 3 बजे उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। आपको बता दें कि धर्मपाल चौधरी अलवर के राठ क्षेत्र के कद्दावर जाट नेता माने जाते थे। चौधरी अलवर जिले की जाट महासभा के लगातार 2000-2014 तक अध्यक्ष रहे हैं।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

8-RBI के दावे की बीच आई चौंकाने वाली रिपोर्ट, देश में 70,000 करोड़ रुपये की नकदी की कमी

मुंबई। नकदी की स्थिति पर सरकार और रिजर्व बैंक के दावों के बीच एक रिपोर्ट में चौंकाने वाला तथ्य सामने आया है। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) के एक अध्ययन में कहा गया है कि देश में नकदी की जरूरत और उपलब्धता के बीच 70,000 करोड़ रुपये का भारी-भरकम अंतर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्च, 2018 में नॉमिनल जीडीपी ग्रोथ 9.8 फीसदी रही है। इसके हिसाब से सिस्टम में 19.4 लाख करोड़ रुपये की नकदी होनी चाहिए, जबकि उपलब्ध नकदी 17.5 लाख करोड़ रुपये है। इस तरह इसमें 1.9 लाख करोड़ रुपये की कमी है। इस अंतर में से 1.2 लाख करोड़ रुपये की नकदी की कमी डिजिटल लेनदेन से दूर हो जाती है। इसके बाद व्यवस्था में 70,000 करोड़ रुपये की नकदी कम रह जाती है।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

9-इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म में गलती करना पड़ेगा भारी, हो सकती है कार्यवाही

नई दिल्ली। अब आपको इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म में गलती करना भारी पड़ सकता है। आयकर विभाग ने नौकरीपेशा आयकरदाताओं को चेतावनी देते हुए कहा है कि वो गलत आईटीआर दाखिल करने की गलती न करें। आयकर विभाग ने कहा है कि ऐसे करदाताओं के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है और उनके नियोक्ता को भी इस बारे में सूचित किया जाएगा। आयकर विभाग के बेंगलुरु स्थित सेंट्रल प्रॉसेसिंग सेंटर (CPC) जो कि आईटीआर को प्राप्त और प्रोसेस करता है ने इस संबंध में एक एडवाइजरी जारी की है। इस एडवाइजरी में सलाह दी गई है कि गलत फायदे के चक्कर में फ्रॉड टैक्स प्लानर और उनकी सलाह से बचें।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें

10-IPL 11 के 15वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया

नई दिल्ली। आइपीएल 11 में आज राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच 15वां मुकाबला खेला गया। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले गए इस मैच में कोलकाता ने राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हरा दिया। यह कोलकाता की आइपीएल 11 टूर्नामेंट में तीसरी जीत है। इस मैच में कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया है। टॉस हारकर राजस्थान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 160 रन बनाए थे। जिसके जवाब में 161 रनों का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स ने तीन विकेट के नुकसान पर 7 गेंदे शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। कप्तान दिनेश कार्तिक ने छक्का लगाकर अपनी टीम को जीत दिलायी। वो 23 गेंदों पर 42 रन बनाकर नाबाद रहे।

 पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.