Move to Jagran APP

भटकल के साथ एनआइए की बिहार में छापेमारी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) की टीम शनिवार को इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी यासीन भटकल को लेकर बिहार के दरभंगा जिला पहुंची। जबकि उसके साथी असदुल्लाह अख्तर को हैदराबाद ले गई। 'दरभंगा मॉड्यूल' की जानकारी लेने के लिए एनआइए टीम ने यासीन के साथ बिहार के कई स्थानों पर छापेमारी की। इधर, ट्रांजिट वारंट पर हैदराबाद लाए गए असदुल्लाह से एनआइए इस साल 21 फरवरी को हुए बम धमाकों के सिलसिले में पूछताछ करेगी। दोनों को सुरक्षा एजेंसियों ने बिहार-नेपाल बॉर्डर से गिरफ्तार किया था।

By Edited By: Published: Sat, 14 Sep 2013 06:51 PM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2013 11:57 PM (IST)
भटकल के साथ एनआइए की बिहार में छापेमारी

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) की टीम शनिवार को इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी यासीन भटकल को लेकर बिहार के दरभंगा जिला पहुंची। जबकि उसके साथी असदुल्लाह अख्तर को हैदराबाद ले गई। 'दरभंगा मॉड्यूल' की जानकारी लेने के लिए एनआइए टीम ने यासीन के साथ बिहार के कई स्थानों पर छापेमारी की। इधर, ट्रांजिट वारंट पर हैदराबाद लाए गए असदुल्लाह से एनआइए इस साल 21 फरवरी को हुए बम धमाकों के सिलसिले में पूछताछ करेगी। दोनों को सुरक्षा एजेंसियों ने बिहार-नेपाल बॉर्डर से गिरफ्तार किया था।

loksabha election banner

दरभंगा में कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह दस बजे से दोपहर ढाई बजे तक करमगंज, रहमखान मोहल्ला, सैदनगर अभंडा, चकजोहरा, शिवधारा, सारा मोहनपुर आदि जगहों पर भटकल को ले जाकर पूछताछ की गई। सारा मोहनपुर मोहल्ले में अधिकांश लोगों ने भटकल की पहचान डॉक्टर के रूप में की। वह यहां एक वकील के घर किराये पर रहता था। एनआइए सूत्रों के अनुसार रहमखान मोहल्ला स्थित अलगेरा पब्लिक स्कूल के निदेशक उमर फारूख, शिक्षक मुहम्मद एहसान, मकान मालिक मुहम्मद खालिद के साथ बंद कमरे में सवाल पूछे गए। इस दौरान स्कूल के तत्कालीन लाइब्रेरियन कफील अहमद के बारे में भी तहकीकात की गई।

वह वर्ष 2010 में यहां लाइब्रेरियन था। कफील को पहले ही एनआइए टीम गिरफ्तार कर चुकी है। शाम करीब साढ़े तीन बजे एनआइए टीम भटकल को लेकर विशेष विमान से वापस दिल्ली निकल गई। इससे पहले टीम ने हवाई अड्डे पर उतरते ही स्थानीय पुलिस पदाधिकारियों के मोबाइल सीज कर लिए थे। पूरे ऑपरेशन के दौरान यासीन को कहीं भी गाड़ी से नहीं उतारा गया। भटकल 2010-2011 में दरभंगा में रहा था।

इधर, हैदराबाद में एनआइए अधिकारी असदुल्लाह को लेकर कई इलाकों में गए जहां वह और उसके साथी बम धमाकों से पहले ठहरे हुए थे। दिलसुखनगर में फरवरी में हुए दो धमाकों में 18 लोगों की मौत हो गई थी। एनआइए इस बात की जांच कर रही है कि धमाकों में भटकल, असदुल्लाह और उसके साथियों को स्थानीय लोगों ने मदद तो नहीं की थी।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.