Move to Jagran APP

केरल के सोना तस्करी मामले में एनआइए ने आरोपित स्वप्ना और संदीप को किया गिरफ्तार

Kerala Gold Scandal case एनआइए ने बेंगलुरू में केरल के सोना तस्करी मामले की मुख्‍य संदिग्‍ध स्‍वप्‍ना सुरेश को उसके परिजनों के साथ हिरासत में ले लिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 09:39 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 03:58 AM (IST)
केरल के सोना तस्करी मामले में एनआइए ने आरोपित स्वप्ना और संदीप को किया गिरफ्तार
केरल के सोना तस्करी मामले में एनआइए ने आरोपित स्वप्ना और संदीप को किया गिरफ्तार

तिरुवनंतपुरम, एजेंसियां। केरल के सोना तस्करी मामले में आरोपित स्वप्ना सुरेश और संदीप नायर को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने शनिवार को बेंगलुरु से गिरफ्तार कर लिया। स्वप्ना के परिवार के सदस्यों को भी हिरासत में लिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि दोनों को रविवार को ट्रांजिट रिमांड पर तिरुवनंतरपुरम लाया जाएगा और स्थानीय अदालत में पेश किया जाएगा। इस मामले में नाम आने के बाद से ही दोनों फरार थे।

loksabha election banner

गिरफ्तारी के लिए हो रहे थे प्रयास

दोनों की गिरफ्तारी से कुछ ही मिनट पहले केरल के पुलिस प्रमुख लोकनाथ बेहेरा ने एनआइए और सीमा शुल्क विभाग की मदद के लिए विशेष टीम का गठन किया था। मालूम हो कि सीमा शुल्क विभाग ने पांच जुलाई को तिरुवनंतपुरम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 15 करोड़ रुपये मूल्य का 30 किग्रा सोना जब्त किया था। इसे राजनयिक कंसाइनमेंट में छिपाकर रखा गया था।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जुड़े तार

इस मामले में शुक्रवार को एनआइए ने तिरुवनंतपुरम के स्वप्ना सुरेश, सरिथ कुमार, संदीप नायर और एर्नाकुलम के फाजिल फरीद के खिलाफ एफआइआर दर्ज की थी। उनके खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं। एनआइए का कहना है कि उसने इस मामले की जांच इसलिए अपने हाथ में ली है क्योंकि इसके तार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जुड़े हैं। शुरुआती जांच में पता चला है कि सोना तस्करी से प्राप्त रकम का इस्तेमाल आतंकी वित्तपोषण के लिए किया जा सकता था।

स्पेस पार्क में कार्यरत थी स्वप्ना

स्वप्ना 'केरल स्टेट इंफॉरमेशन टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड' (केएसआइटीआइएल) के स्पेस पार्क में कार्यरत थी जो सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के तहत आता है। वह तिरुवनंतपुरम स्थित संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के वाणिज्य दूतावास में भी काम कर चुकी है जबकि सरिथ कुमार यूएई के वाणिज्य दूतावास में पब्लिक रिलेशन ऑफिसर (पीआरओ) रह चुका है और उसे छह जुलाई को सीमा शुल्क विभाग ने गिरफ्तार किया था।

स्वप्ना के खिलाफ फर्जी डिग्री की भी जांच होगी

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने शनिवार को कहा कि स्वप्ना सुरेश के खिलाफ फर्जी डिग्री दाखिल करने की शिकायत की भी जांच की जाएगी। स्वप्ना ने कथित तौर पर केएसआइटीआइएल के स्पेस पार्क में नियुक्ति पाने के लिए बीकॉम का फर्जी प्रमाणपत्र दाखिल किया था। मुख्यमंत्री ने बताया कि पुलिस को इस आशय की शिकायत मिली है जिसकी जांच की जाएगी।

अग्रिम जमानत याचिका का विरोध

एनआइए ने केरल हाई कोर्ट को आरोपितों के खिलाफ यूएपीए के तहत केस दर्ज करने की जानकारी दे चुकी है। साथ ही स्वप्ना सुरेश की अग्रिम जमानत याचिका का विरोध भी किया है। एजेंसी का कहना है कि स्वप्ना सुरेश को हिरासत में लेकर पूछताछ करना जरूरी है। खुद केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर इस मामले की जांच केंद्रीय एजेंसी से कराने का अनुरोध किया था। एनआइए ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के डिप्लोमैटिक बैग के माध्यम से सोना तस्करी लंबे समय से चलने की आशंका जताई थी।

आतंकी फंडिंग का संदेह

अधिकारियों की मानें तो तस्‍करी के सोने का इस्‍तेमाल आतंकी फंडिंग के लिए किए जाने की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता है। यह मामला यूएई के केरल स्थित वाणिज्य दूतावास को भेजे गए डिप्लोमैटिक बैग में 15 करोड़ रुपये मूल्य के 30 किलो सोना मिलने का है। मामला खुलने के बाद केरल के प्रमुख सचिव एम शिवशंकर को पद से हटा दिया गया है। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री कार्यालय व सरकार के वरिष्ठ अधिकारी पूरे मामले को रफा-दफा करने के लिए कस्टम के अधिकारियों पर दबाव बना रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.