Move to Jagran APP

Islamic State मामलों में NIA को बड़ी कामयाबी, कर्नाटक और तमिलनाडु में 25 ठिकानों से अहम सुबूत बरामद

NIA ने कर्नाटक और तमिलनाडु में आतंकी संगठन आइएस से संबंधित तीन मामलों को लेकर 25 ठिकानों पर छापेमारी की। जानें जांच एजेंसी छापों में क्‍या मिला...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 11:07 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 11:08 PM (IST)
Islamic State मामलों में NIA को बड़ी कामयाबी, कर्नाटक और तमिलनाडु में 25 ठिकानों से अहम सुबूत बरामद
Islamic State मामलों में NIA को बड़ी कामयाबी, कर्नाटक और तमिलनाडु में 25 ठिकानों से अहम सुबूत बरामद

नई दिल्ली, पीटीआइ। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency, NIA) ने कर्नाटक और तमिलनाडु में आतंकी संगठन आइएस से संबंधित तीन मामलों को लेकर 25 ठिकानों पर छापेमारी की। तमिलनाडु में चेन्नई, कांचीपुरम और तूथुकुदी में एक-एक, सलेम में तीन और कुड्डालोर में चार स्थानों समेत 10 जगह छापे मारे गए। देश की प्रमुख जांच एजेंसी ने इसी साल जनवरी में 10 आरोपितों के खिलाफ आइपीसी की संबंधित धाराओं और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम और हथियार अधिनियम के तहत पहला मामला दर्ज किया था।

prime article banner

अहम सुबूत बरामद

कांचीपुरम का पचयप्पन, चेन्नई का राजेश, सलेम ग्रामीण का अंबारसन, सलेम का अब्दुल रहमान और लियाकत अली के अलावा बेंगलुरु का हनीफ खान, इमरान खान, मुहम्मद जैद, एजाज पाशा और हुसैन शेरिफ आरोपित बनाए गए हैं। इन लोगों पर आइएस सदस्य कुडालोर के खाजा मोइदीन के लिए गैरकानूनी गतिविधि चलाने और गैरकानूनी हथियार खरीद कर देश में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने का आरोप है। आरोपितों के घरों की तलाशी के दौरान 16 सिम कार्ड और दो इंटरनेट डोंगल के अलावा दस्तावेज एवं किताबें जब्त की गई हैं।

जिहाद की किताबें जब्‍त

एनआइए ने इसी साल जनवरी में दूसरा मामला आइएस माड्यूल खाजा मोइदीन के खिलाफ दर्ज किया था। अब्दुल समद, खाजा मोइदीन, सैयद अली नवाज और जफर अली के अलावा अन्य को एनआइए ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आतंकी हमले की साजिश रचने के लिए नामजद किया। गिरफ्तार आरोपितों के घरों की तलाशी के दौरान चार लैपटाप, एक टैबलेट, दो मोबाइल फोन और तीन सिम कार्ड के अलावा हिंसक जिहाद को समर्थन देने वाली कुछ किताबें जब्त की गई।

कर्नाटक में छापे

कर्नाटक में एनआइए ने बेंगलुरु और कोलार में 15 स्थानों पर छापेमारी की। आइएस अल हिंद माड्यूल संबंधी मामले में गिरफ्तार और भगोड़े आरोपितों के घरों और अल-हिंद ट्रस्ट की तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान कई डिजिटल उपकरण, नौ मोबाइल फोन, पांच सिमकार्ड, एक लैपटाप, दो हार्ड डिस्क, चार सीडी-डीवीडी, 18 किताबें, एक आटो रिक्शा एवं आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए। यह मामला हिंदू नेता की हत्या की साजिश रचने, दंगा फैलाने और आइएस से प्रेरित आतंकी गिरोह गठित करने से संबंधित है।

एसआइ हत्या मामले में तमिलनाडु में छापे

तूतीकोरिन : एनआइए के अधिकारियों ने तमिलनाडु के तूतीकोरिन जिले समेत विभिन्न जगहों पर छापेमारी की। यह छापेमारी पिछले महीने कन्याकुमारी में उप निरीक्षक (एसआइ) विल्सन की हत्या के सिलसिले में की गई है। सूत्रों ने कहा कि मोहिदीन फातिमा के घर पर छापेमारी की गई। सूचना मिली थी कि एसआइ विल्सन हत्या मामले का आरोपित अब्दुल शमीम यहां ठहरा था। कन्याकुमारी जिले में केरल के साथ लगती सीमा पर कालियाकाविलै स्थित चेक प्वाइंट पर आठ जनवरी की रात विल्सन की गोली मारकर और चाकुओं से गोदकर हत्या की गई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.