Move to Jagran APP

NIA की दिल्ली समेत कई राज्यों में छापेमारी; आतंकियों, गैंगस्टरों और ड्रग तस्करों के बीच सांठगांठ का भंडाफोड़

NIA Raids भारत और विदेशों में स्थित आतंकियों गैंगस्टरों और ड्रग तस्करों के बीच बढ़ रही सांठगांठ को खत्म करने के उद्देश्य से एनआइए ने दिल्ली समेत चार राज्यों के छह से अधिक जिलों में छापेमारी की ।

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanPublished: Tue, 29 Nov 2022 08:32 AM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 09:02 AM (IST)
NIA की दिल्ली समेत कई राज्यों में छापेमारी; आतंकियों, गैंगस्टरों और ड्रग तस्करों के बीच सांठगांठ का भंडाफोड़
मंगलवार सुबह यूपी और दिल्ली समेत कई राज्यों में NIA की छापेमारी

नई दिल्ली, एएनआइ। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (National Investigation Agency, NIA) ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश, पंजाब और दिल्ली समेत कई राज्यों में छापेमारी की। समाचार एजेंसी एएनआइ ने अपने सूत्रों के हवाले से बताया कि गैंगस्टर के ठिकानों का भंडाफोड़ करने के लिए एनआइए ने मंगलवार सुबह दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा और यूपी के कई ठिकानों पर छापेमारी की है।

prime article banner

भारत और विदेशों में स्थित आतंकियों, गैंगस्टरों और ड्रग तस्करों के बीच बढ़ रही सांठगांठ को खत्म करने के उद्देश्य से एनआइए ने दिल्ली समेत चार राज्यों के छह से अधिक जिलों में छापेमारी की। एनआइए की यह छापेमारी गैंगस्टरों से जुड़े आवासीय और अन्य परिसरों में की जा रही है।

कई गैंगस्टरों से पूछताछ के बाद छापेमारी की बनी योजना

यह छापे लारेंस बिश्नोई, नीरज बवाना, टिल्लू ताजपुरिया और गोल्डी बराड़ से जुड़े गिरोह के गठजोड़ पर केंद्रित हैं। यह पहले से ही आतंकवाद विरोधी एजेंसी के निशाने पर हैं। एनआइए द्वारा कई गैंगस्टरों से पूछताछ के बाद इन छापों की योजना बनाई गई थी।

इसके पहले NIA ने 52 स्थानों पर की थी छापेमारी

अक्टूबर में एनआइए ने उत्तर भारत के चार राज्यों और दिल्ली समेत 52 स्थानों पर छापेमारी की थी। इस छापेमारी अभियान में एक वकील और हरियाणा के एक गैंगस्टर को गिरफ्तार किया गया था।

यह भी पढ़ें: चीन में दशकों बाद सरकार के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन, माओ के बाद सबसे मजबूत नेता जिनपिंग को हटाने तक के नारे लगे

उत्तर पूर्वी दिल्ली से वकील को किया गया था गिरप्तार

गिरफ्तार वकील की पहचान उत्तर पूर्वी दिल्ली के उस्मानपुर इलाके के गौतम विहार निवासी आसिफ खान के रूप में हुई थी। एजेंसी के लोगों ने उनके आवास पर तलाशी के दौरान उनके घर से चार हथियार और कुछ पिस्तौल, गोला-बारूद के साथ बरामद करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया था।

यह भी पढ़ें: Fact Check: कर्नल नवजोत सिंह बल की पुरानी फोटो हो रही शेयर, ढाई साल पहले हो चुका है निधन

NIA ने सोनीपत के रहने वाले राजू मोटा को भी किया था गिरफ्तार

एनआइए ने पूछताछ के दौरान खुलासा किया कि आसिफ जेल में बंद गैंगस्टरों के संपर्क में था। एनआइए ने बसौदी, सोनीपत (हरियाणा) के रहने वाले राजेश उर्फ राजू मोटा को भी गिरफ्तार किया। एनआईए के मुताबिक मोटा के खिलाफ कई आपराधिक मामले दर्ज हैं।

गैंगस्टर का नेक्सस जेल के अंदर और बाहर करता है काम 

एजेंसी ने कहा कि गैंगस्टर का नेक्सस जेल के अंदर और बाहर काम करता है और गिरोह के सदस्य विभिन्न प्रकार की आपराधिक और अवैध गतिविधियों को अंजाम देने में गैंगस्टरों और अपराधियों की सक्रिय रूप से सहायता करते हैं। सितंबर में NIA ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और दिल्ली के साथ-साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में 52 स्थानों पर छापेमारी की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.