Move to Jagran APP

NIA कोर्ट में छह संदिग्ध ISIS आतंकियों पर आरोप तय, दक्षिण भारत में थी बड़ी वारदात की योजना

एनआइए ने बताया कि उसने स्वत: संज्ञान लेते हुए केरल के कुछ दहशतगर्दो के खिलाफ एक अक्टूबर 2016 को मामला दर्ज किया था।

By Vikas JangraEdited By: Published: Tue, 04 Sep 2018 10:03 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 10:03 PM (IST)
NIA कोर्ट में छह संदिग्ध ISIS आतंकियों पर आरोप तय, दक्षिण भारत में थी बड़ी वारदात की योजना
NIA कोर्ट में छह संदिग्ध ISIS आतंकियों पर आरोप तय, दक्षिण भारत में थी बड़ी वारदात की योजना

नई दिल्ली [प्रेट्र]। केरल की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) की अदालत ने आइएसआइएस आतंकी होने के आरोप में छह दहशतगर्दो के खिलाफ आरोप तय कर दिए हैं। इन पर दक्षिण भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के प्रयास का आरोप है। एनआइए ने बताया कि उसने स्वत: संज्ञान लेते हुए केरल के कुछ दहशतगर्दो के खिलाफ एक अक्टूबर 2016 को मामला दर्ज किया था। इन पर केरल और तमिलनाडु में आतंकी समूहों को बढ़ावा देने का आरोप था।

loksabha election banner

जांच एजेंसी ने बताया कि मंसीद मुहम्मद, स्वालीह मुहम्मद, राशिद अली, रमशद एमके, सफवन, जशीम एनके और सजीर ने सोशल मीडिया पर आइएस की तरह 'अंसारूल खिलाफा-केएल' नाम से एक संगठन बनाया था। ये लोग जज, पुलिस अधिकारी, राजनीतिज्ञों और विदेशी नागरिकों पर आतंकी हमले की योजना बना रहे थे।

इन्हें कन्नूर जिले के कनकमाला से 2 अक्टूबर, 2016 को गिरफ्तार किया गया था। इनके खिलाफ 29 मार्च, 2017 को चार्जशीट दाखिल की गई थी। सोमवार को एर्नाकुलम स्थित विशेष एनआइए कोर्ट ने इनके खिलाफ आरोप तय कर दिए। इसी माड्यूल के एक अन्य सदस्य को संयुक्त अरब अमीरात से प्रत्यर्पण के बाद पिछले साल 15 फरवरी में गिरफ्तार किया गया।

उधर, इसी मामले में 5 अक्टूबर, 2016 को आइएस से जुड़े एक और व्यक्ति सुबाहनी हजा मोइनुद्दीन उर्फ अबु जैसमीन को गिरफ्तार किया गया था। वह इराक और सीरिया में आइएस की तरफ से लड़ चुका था। उसके खिलाफ 29 मार्च, 2017 को एक अलग से चार्जशीट दाखिल की गई थी। उसके खिलाफ गुरुवार को आरोप तय किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.