Move to Jagran APP

Cyber Crime: NHRC प्रमुख ने अवैध इंटरनेट व्यवहार, साइबर अपराध से निपटने के लिए कड़े कानून की मांग की

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश ने कहा कि साइबर नैतिकता को बढ़ावा देना जरूरी है। गैरकानूनी इंटरनेट व्यवहार और साइबर अपराधों को दंडित करने के लिए सरकार द्वारा कड़े कानून होने चाहिए। राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय में 25वें अखिल भारतीय फोरेंसिक विज्ञान सम्मेलन के उद्घाटन बाद यह बात कही।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaPublished: Fri, 03 Feb 2023 12:28 AM (IST)Updated: Fri, 03 Feb 2023 12:28 AM (IST)
Cyber Crime: NHRC प्रमुख ने अवैध इंटरनेट व्यवहार, साइबर अपराध से निपटने के लिए कड़े कानून की मांग की
NHRC प्रमुख ने अवैध इंटरनेट व्यवहार, साइबर अपराध से निपटने के लिए कड़े कानून की मांग की

अहमदाबाद, पीटीआई। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (रिटायर) अरुण कुमार मिश्रा ने गुरुवार को 'गैरकानूनी इंटरनेट व्यवहार और साइबर अपराधों' से निपटने के लिए एक कड़े कानून की मांग की। वह गांधीनगर में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय में 25वें अखिल भारतीय फोरेंसिक विज्ञान सम्मेलन के उद्घाटन के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे।

loksabha election banner

साइबर नैतिकता को बढ़ावा देना जरूरी

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश ने कहा कि साइबर नैतिकता को बढ़ावा देना जरूरी है। गैरकानूनी इंटरनेट व्यवहार और साइबर अपराधों को दंडित करने के लिए सरकार द्वारा कड़े कानून होने चाहिए। उन्होंने कहा कि कई देशों ने अपने कानूनों में 'विशेष रूप से नए प्रकार के अपराधों के आगमन के साथ-साथ साइबर अपराधों से निपटने के लिए' संशोधन किया है।

Fact Check: गोपालगंज में क्रिकेट खेलने के विवाद के कारण हुई हिंसा की घटना को सांप्रदायिक रंग देकर किया जा रहा वायरल

साइबर अपराध से निपटने के लिए हों कड़े कानून

पूर्व न्यायाधीश ने कहा कि सोशल मीडिया और साइबर स्पेस के लिए अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता व्यक्तियों या मीडिया को दी गई स्वतंत्रता से बड़ी नहीं है। उन्होंने कहा कि मीडिया या व्यक्तियों को दी गई संविधान के अनुच्छेद 19 के तहत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता वही है जो सोशल मीडिया या साइबर स्पेस को दी गई है। यह उससे बड़ी नहीं है। इसलिए, साइबर अपराध से निपटने के लिए कड़े कानून होने चाहिए। हमें दुरुपयोग से बहुत सख्ती से निपटने की जरूरत है।

भारत में साइबर कानून

भारत में साइबर अपराध को तीन मुख्य अधिनियमों के अंतर्गत रखा गया है। ये अधिनियम हैं- सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, भारतीय दंड संहिता और राज्य स्तरीय कानून। साइबर अपराध एक गैर कानूनी कार्य है जिसमें कंप्यूटर एक उपकरण या लक्ष्य या दोनों के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इन दिनों 'साइबर अपराध' अपराध का सबसे नवीनतम एवं तेजी से बढ़ता हुआ क्षेत्र है।

Fact Check : पहलवान के साथ कुश्ती करता लड़का बागेश्वर धाम वाले धीरेंद्र शास्त्री नहीं, बल्कि एक पाकिस्तानी पहलवान है

3 बांग्लादेशी आतंकियों के खिलाफ NIA ने दाखिल की दूसरी चार्जशीट, मुस्लिम युवाओं को उकसाने का आरोप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.