Move to Jagran APP

पाकिस्तानी सेना की आलोचना करना पड़ा भारी, ओपिनियन पेज का एरिया छोड़ना पड़ा खाली

पाक के व्यंग्यकार और उपन्यासकार मोहम्मद हनीफ ने इंटरनेशनल न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के ऑनलाइन संस्करण में एक आर्टिकल लिखा था।

By Tilak RajEdited By: Published: Sat, 06 May 2017 10:38 AM (IST)Updated: Sat, 06 May 2017 12:58 PM (IST)
पाकिस्तानी सेना की आलोचना करना पड़ा भारी, ओपिनियन पेज का एरिया छोड़ना पड़ा खाली
पाकिस्तानी सेना की आलोचना करना पड़ा भारी, ओपिनियन पेज का एरिया छोड़ना पड़ा खाली

नई दिल्‍ली, जेएनएन। विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में पिछले साल के मुकाबले पाकिस्‍तान कुछ पायदान ऊपर आ गया है। साल 2016 में पाकिस्तान 147वे नंबर पर था, लेकिन 2017 में 139 वें नंबर पर आ गया। ये आंकड़े कहते हैं कि पाक में प्रेस की आजादी में इजाफा हुआ है, लेकिन हालात ऐसे नजर नहीं आ रहे। 

loksabha election banner

पाकिस्तानी सेना की आलोचना वाले इंटरनेशनल न्यूयॉर्क टाइम्स के एक लेख की जगह पर पाकिस्तान के एक पब्लिकेशन ने खाली जगह छोड़ दी।

दरअसल, पाक के व्यंग्यकार और उपन्यासकार मोहम्मद हनीफ ने इंटरनेशनल न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के ऑनलाइन संस्करण में एक आर्टिकल लिखा था। कुछ ही देर में यह आर्टिकल पाकिस्तानी सोशल मीडिया में ट्रेंड करने लगा। इस आर्टिकल का टाइटल था ‘पाकिस्तान्स ट्राएंगल ऑफ हेट’। इस आर्टिकल में पाकिस्तानी सेना को लेकर कड़ी टिप्पणी की गई, जो उन्‍हें बर्दाश्‍त नहीं हुई। 

दबाव पड़ने पर पाकिस्तानी सेना की आलोचना वाले इंटरनेशनल न्यूयॉर्क टाइम्स के इस आर्टिकल के स्थान पर स्थानीय प्रकाशक ने खाली जगह छोड़ दी।

पाकिस्तानी तालिबान के एक पूर्व प्रवक्ता की टीवी कैमरों के सामने दावों का ज़िक्र करते हुए हनीफ ने लिखा, 'उसकी उपस्थिति से पाकिस्तानी सेना यह मैसेज देते हुए दिखाई दी कि आप हजारों पाकिस्तानियों को मार सकते हैं, लेकिन अगर बाद में आप गवाही देते हैं कि आप भारत से उतनी ही नफरत करते हैं जितना हम करते हैं, फिर सोचते हैं कि सबकुछ माफ कर दिया जाएगा, तो ये सही है।'

इसे भी पढ़ें: चीन-पाक आर्थिक गलियारे के जरिए भारत को घेरने का दांव पाक को पड़ेगा भारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.