नई दिल्‍ली [जागरण स्‍पेशल]। नया वर्ष दहलीज पार करने के लिए दरवाजे पर खड़ा है। यह पल वर्ष 2019 को विदा कहने और नए साल के आगमन का जश्‍न मनाने का है। इसके अलावा कुछ अपने रिजोल्‍यूशन बनाने का भी है। नए वर्ष में हमारे ही नहीं सरकार के भी कुछ रिजोल्‍यूशन जरूर होंगे। इस रिजोल्‍यूशन में वो चीजें शामिल होंगी जो वर्ष उनकी प्रमुखता में शामिल होंगी।  

1- सीएए, एनपीआर और एनआरसी पर जारी घमासान को खत्‍म करना केंद्र सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में शामिल होगा। 

2- दिल्‍ली के विधानसभा चुनाव यूं तो हर पार्टी के लिए अहम है, लेकिन 2019 में भाजपा के हाथों कुछ राज्‍य निकल गए हैं। इसकी कुछ न कुछ भरपाई दिल्‍ली के विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज कर करना चाहेगी। 

3- केंद्र सरकार ने जनसंख्या रजिस्टर तैयार करने और उसे अपडेट करने का फैसला किया है। इसके तहत जानकारी एकत्रित करने के लिए एक अप्रैल 2020 से 30 सितंबर 2020 तक की समय सीमा है। लेकिन जिस तरह से विरोध हो रहा है उसमें सरकार के लिए इसको पूरा करना बड़ी चुनौती होगी। 

4- 2019 में भारत की अर्थव्‍यवस्‍था लगातार गिरावट की तरफ रही है। सरकार की प्राथमिकता अर्थव्‍यवस्‍था की इस सुस्‍ती को खत्‍म कर देश को वापस तरक्‍की की राह पर लाना होगा। आपको बता दें कि स्‍टेंडर्ड एंड पूअर्स ने चेतावनी दी है कि यदि अर्थव्‍यवस्‍था में सुस्‍ती समय रहमे खत्‍म नहीं हुई तो वह भारत की रेटिंग को घटा देगा। 

5- अगस्‍त 2019 में जम्‍मू कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 खत्‍म करने और इसको दो भागों में केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने के बाद 2020 में सरकार की प्राथमिकता यहां पर विधानसभा चुनाव कराने की होगी। 

6- सरकार 2020 में न सिर्फ जमीन पर बल्कि अंतरिक्ष में भी झंडे गाड़ने की तैयारी में है। इसरो 2020 में 2020 में दर्जनों सैटलाइट मिशन लॉन्च करने के साथ ही इंटरप्‍लेनेटरी मिशन आदित्‍य लॉन्‍च करेगा। इसके साथ ही मिशन गगनयान के लिए टेस्ट फ्लाइट को भी इसी वर्ष लॉन्च किया जाएगा।  इन सभी के अलावा इसरो नवंबर 2020 में चंद्रयान 3 मिशन भी लॉन्‍च करेगा।

ये भी पढ़ें:- 

...तो इसलिए सीडीएस पद के लिए एकदम परफेक्‍ट थे जनरल बिपिन रावत, आप भी जानें

रिश्‍तेदारों से भरी महाराष्‍ट्र कैबिनेट विस्‍तार में शामिल नहीं थे संजय राउत, भाई को नहीं मिली एंट्री 

जब दिल्‍ली का एक कारपेंटर बना था सद्दाम हुसैन का खास मेहमान, सोने के कप में मिली थी कॉफी 

जरा सी चूक इस सर्दी में आपको बना सकती है ब्रेन स्‍ट्रोक और हार्ट अटैक का शिकार, यूं करें बचाव   

Edited By: Kamal Verma