नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि देश में कोरोना के खिलाफ 16 जनवरी से शुरू हुए विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के बाद जल्द ही कई और वैक्सीन लांच होने जा रही हैं।

रियाद में हो रहे फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव के चौथे संस्करण को आनलाइन संबोधित करते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि यह स्पष्ट है कि मौजूदा संकट दुनिया को नया स्वरूप देगा। इस मौके पर उन्होंने आश्वस्त किया की सीरम इंस्टीट्यूट जल्द ही सऊदी अरब को वैक्सीन की आपूर्ति करेगा।

उन्होंने कहा, वर्ष 2020 से मानवता केवल एक चीज को याद रखेगी कि जानलेवा वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई। लेकिन, इसके साथ ही यह भी याद किया जाएगा कि विज्ञान और स्वास्थ्य क्षेत्र रिकॉर्ड समय में इससे मुकाबला के लिए किस तरह सामने आया।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि महामारी के कारण राष्ट्रवाद भी बढ़ा है, लेकिन इसने यह भी दिखाया कि वैश्विक स्तर पर एक-दूसरे के लिए सहयोग कितना जरूरी है। उन्होंने कहा, मानवता को स्पष्ट संदेश मिला है कि किसी भी चीज की तुलना में स्वास्थ्य सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान टेलीमेडिसिन सेवा का भी तेजी से विस्तार हुआ और इस दौरान स्वास्थ्य क्षेत्र में कई स्टार्टअप की भी शुरुआत हुई।

मंत्री ने कहा कि भारत ने 16 जनवरी को दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया। देश में और टीकों पर काम चल रहा है। उन्होंने निवेशकों को भी आश्वस्त किया कि भारत की प्रगति की रफ्तार जारी रहेगी।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप