Move to Jagran APP

भारत-नेपाल में सौर परियोजना को लेकर हुआ बड़ा समझौता, पीएम मोदी बाले-पड़ोसी देश की शांति और समृद्धि के लिए हमेशा देंगे साथ

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात करेंगे। पीएम देउबा तीन दिवसीय दौरे पर शुक्रवार से भारत आए हुए हैं। आज उनकी पीएम मोदी संग प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक भी हुई।

By Ashisha RajputEdited By: Published: Sat, 02 Apr 2022 10:26 AM (IST)Updated: Sat, 02 Apr 2022 01:05 PM (IST)
पीएम मोदी से मिले नेपाल के प्रधानमंत्री। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसियां। तीन दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को भारत पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने आज हैदराबाद हाउस में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों नेताओं की बैठक के दौरान सौर परियोजना को लेकर एक बड़ा समझौता भी हुआ। बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमने नेपाल की जलविद्युत विकास परियोजनाओं में भारतीय कंपनियों की अधिक भागीदारी पर भी सहमति व्यक्त की है और अब नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का सदस्य बन गया है। 

पीएम ने आगे कहा कि इस समझौते के तहत नेपाल अपनी अतिरिक्त बिजली भारत को निर्यात कर रहा है और यह नेपाल के आर्थिक विकास में सकारात्मक योगदान देगा।

नेपाल की विकास यात्रा में एक दृढ़ साथी बने रहेंगेः मोदी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में देउबा की तारीफ करते हुए कहा कि वे भारत के पुराने मित्र हैं और उन्होंने भारत-नेपाल संबंधों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पीएम ने कहा कि भारत नेपाल की शांति, समृद्धि और विकास की यात्रा में एक दृढ़ साथी रहा है और आगे भी हमेशा रहेगा।

दोनों देशों में संबंध और मजबूत होंगेः देउबा

बैठक को संबोधित करते हुए नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने कहा कि दोनों नेताओं में भारत-नेपाल संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर मैत्रीपूर्ण बातचीत और उपयोगी चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में दोनों देशों में मैत्रीपूर्ण संबंध और मजबूत होंगे और बैठक में इसपर विचार भी साझा किए गए हैं।

देउबा ने इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व की भी प्रशंसा की और भारत की ओर से कोरोना महामारी के दौरान प्राथमिक वैक्सीन सहायता और दवाएं, चिकित्सा उपकरण पाने के लिए धन्यवाद भी दिया।

सीमा पार यात्री ट्रेन सेवाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष ने इस बैठक में संयुक्त रूप से भारत की अनुदान सहायता के तहत निर्मित जयनगर (भारत) और कुर्था (नेपाल) के बीच सीमा पार यात्री ट्रेन सेवाओं का उद्घाटन भी किया।

इसी के साथ उन्होंने भारत सरकार की क्रेडिट लाइन के तहत निर्मित नेपाल में सोलू कॉरिडोर 132 केवी पावर ट्रांसमिशन लाइन और सबस्टेशन और नेपाल में भारत की स्वदेशी भुगतान प्रणाली पर आधारित रुपे कार्ड भी लांच किया। पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल में रुपे कार्ड का शुभारंभ दोनों देशों की वित्तीय कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जोड़ेगा।

बता दें कि नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने पीएम मोदी से मिलने से पहले राजघाट पर पुष्पांजलि अर्पित की और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी दी। गौरतलब है कि देउबा इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात कर चुके हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.