नई दिल्ली, आइएएनएस। यूजर्स के डाटा लीक के चलते पिछले साल विवादों में रहे फेसबुक में फिर बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। इस बार 20 करोड़ से लेकर 60 करोड़ यूजर्स के पासवर्ड असुरक्षित पाए जाने की खबर है। यह खबर सामने आने के बाद विशेषज्ञों ने यूजर्स को पासवर्ड बदलने की सलाह दी है।

क्रेब्स ऑन सिक्यूरिटी के अनुसार, यह पाया गया है कि 20-60 करोड़ यूजर्स के अकाउंट का पासवर्ड प्लेन टेक्स्ट में स्टोर हो सकता है। फेसबुक के करीब 20 हजार कर्मचारी इस तरह के पासवर्ड को आसानी से खोज सकते हैं।

यह खबर सामने आने के बाद फेसबुक ने गुरुवार को एक ब्लॉग में कहा कि इस मामले को ठीक कर दिया गया है और जिन लोगों के पासवर्ड प्लेन टेक्स्ट के रूप में पाए जाएंगे, उन सभी लोगों को सूचित किया जाएगा। फेसबुक ने यह भी दावा किया कि प्लेन टेक्स्ट पासवर्ड के कंपनी से बाहर लीक होने या गलत इस्तेमाल होने का कोई सुबूत नहीं है।

उल्लेखनीय है कि पिछले साल मार्च में भी फेसबुक में बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया था। ब्रिटिश फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने आठ करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स के डाटा एक एप के जरिये हासिल किए थे। इन आंकड़ों का कथित रूप से दुरुपयोग किया गया था।

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस