Move to Jagran APP

एनडीआरएफ में कोरोना वायरस का पहला मामला आया सामने, सीएपीएफ में 43 नए केस

एनडीआरएफ (National Disaster Response Force) में कोरोना संक्रमण का पहला मामला सामने आया है। वहीं सीएपीएफ में संक्रमण के 43 नए मामले सामने आए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 10:26 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 10:26 PM (IST)
एनडीआरएफ में कोरोना वायरस का पहला मामला आया सामने, सीएपीएफ में 43 नए केस
एनडीआरएफ में कोरोना वायरस का पहला मामला आया सामने, सीएपीएफ में 43 नए केस

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। एनडीआरएफ (National Disaster Response Force) का एक अधिकारी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। एनडीआरएफ में कोरोना संक्रमण का यह पहला मामला है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, उप-निरीक्षक रैंक का अधिकारी छुट्टी पर था और किसी अन्य बीमारी के इलाज कराने के लिए किसी डॉक्‍टर के पास गया था। इसके बाद अधिकारी की कोरोना संक्रमण संबंधी जांच की गई थी।

loksabha election banner

एनडीआरएफ के अधिकारी को ग्रेटर नोएडा में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अधिकारी को सशस्त्र सीमा बल में (SSB) से नियुक्त किया गया था। उसकी तैनाती बल के मुख्यालय में की गई थी। मालूम हो कि एनडीआरएफ आपदा से निपटने के लिए केंद्र सरकार का 12 बटालियन वाला बल है। अभी इस बल की 40 से अधिक टीमें चक्रवात अम्फान के चलते ओडिशा और प. बंगाल में राहत कार्यों में जुटी हुई हैं।

वहीं सीएपीएफ में संक्रमण के 43 नए मामले सामने आए हैं जबकि इसके 400 से अधिक संक्रमित जवानों का इलाज जारी है जबकि सात जवानों की मौत चुकी है। आतंकवाद निरोधी बल एनएसजी का एक जवान भी इस माह की शुरुआत में कोरोना से संक्रमित पाया गया था। सीएपीएफ में सीआरपीएफ, आईटीबीपी, बीएसएफ, सीआईएसएफ और एसएसबी आते हैं जबकि सीएपीएफ, एनएसजी और एनडीआरएफ केंद्रीय गृह मंत्रालय की कमान के तौर पर काम करते हैं।

सीआईएसएफ में 100 सक्रिया मामले हैं जबकि 71 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं सीआरपीएफ में 125 जवानों का इलाज चल रहा है जबकि 213 मरीज ठीक हो चुके हैं। आइटीबीपी में 105 सक्रिय केस है जबकि 82 ठीक हो चुके हैं। सशस्‍त्र सीमा बल में 30 सक्रिय मामले हैं। मालूम हो कि देशभर में कोरोना संक्रमण से 3,583 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 11,8447 मामले सामने आए हैं। बीते 24 घंटे में 148 लोगों की मौत हो गई है जबकि 6,088 नए केस सामने आए हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.