नई दिल्‍ली, एएनआइ। संशोधित ना‍गरिकता कानून की आड़ में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में उपद्रवियों द्वारा अंजाम दी गई हिंसा की वारदातों को लेकर दूसरे देश में सतर्क हो गए हैं। भारत स्थित अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुए हिंसक प्रदर्शनों के मद्देनजर सावधानी बरतें। इधर, उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा की घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। बताया जाता है कि बुधवार को और सात लोगों की मौत हो गई जिसके साथ हिंसा में अब तक 22 लोगों की मौत हो चुकी है।

बुधवार को उत्तर-पूर्वी दिल्ली में यूं तो शांति रही लेकिन शहर के अन्य इलाकों में आगजनी की घटनाएं हुई। आईबी के एक अधिकारी का शव नाले में मिला। पुलिस ने हिंसाग्रस्त इलाकों में शांति मार्चा निकाला। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल हिंसाग्रस्त इलाकों में जाकर लोगों से मिले। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दो दिन में चौथी उच्चस्तरीय बैठक ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से शांति और भाईचारा की अपील की। हिंसा को लेकर सियासत भी शुरू हो गई।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने हिंसा के लिए केंद्रीय गृह मंत्री शाह को जिम्मेदार ठहराते हुए उनके इस्तीफे की मांग की तो भाजपा ने पलटवार किया। जीटीबी अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक सुनील कुमार ने बताया कि मृतकों की संख्या ब़़ढकर 22 हो गई है। बुधवार को हिंसाग्रस्त इलाकों में पुलिस और सुरक्षाबलों ने फ्लैग मार्च निकाला। पुलिस के मुताबिक दो दिन तक हिंसा भ़़डकने के बाद अब सीलमपुर और मौजपुर में हालात सुधरते दिख रहे हैं। बुधवार तड़के साढ़ चार बजे के बाद से हिंसा की कोई घटना सामने नहीं आई है।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली की हिंसा को लेकर फिर बैठक बुलाई। इसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी मौजूद थे। मंगलवार से शाह की इस मुद्दे पर चौथी बैठक थी। दिल्ली हिंसा को नियंत्रित करने की जिम्मेदारी डोभाल को सौंपी गई। डोभाल ने 24 घंटे के भीतर मंगलवार रात और बुधवार को हिंसाग्रस्त इलाकों का दौरा किया। डोभाल ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर हिंसाग्रस्त इलाकों का दौरा करने आए हैं। लोगों से मिलने के दौरान उन्होंने कहा कि इंशा अल्लाह यहां पर बिलकुल अमन होगा। लोगों में एकता है। कोई दुश्मनी नहीं है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस