नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क।Delhi Weather Forecast Heat Wave News Update : दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को सप्ताह की शुरुआत में लोगों ने गर्मी महसूस की। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों में गर्मी में इजाफा होने के साथ न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी बढ़ोतरी होगी। इस साल गर्मी ज्यादा होगी और तापमान जल्द ही 45 डिग्री सेल्सियस को छू लेगा।

दिल्ली-एनसीआर में टूटा 8 साल का रिकॉर्ड

इससे पहले 12 फरवरी को दिल्ली में अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक था। यह इस सीजन का ही नहीं, वरन पिछले 8 साल के दौरान 13 फरवरी को सर्वाधिक अधिक अधिकतम तापमान था। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मिटियोरोलॉजी पहले ही अपनी एक रिपोर्ट में खुलासा कर चुका है कि इस साल मई-जून में तामपान 45 डिग्री तक चला जाएगा।

इस साल से लू चलने और गर्मी के महीनों में होगा इजाफा

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मिटियोरोलॉजी (Indian Institute of Tropical Meteorology) की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में अप्रैल-मई-जून में लू चलने के साथ गर्मी के महीनों की समय सीमा में इजाफा होगा। स्थिति इतनी खराब होने वाली है कि दक्षिण भारत के जो तटीय इलाके अब तक लू (Heat Wave) से बचते रहे हैं, वे भी लू और भीषण गर्मी की चपेट में आने वाले हैं।

गर्मी में इजाफा होना रहेगा जारी : मौसम विभाग

IMD के रीजनल वेदर फॉरकास्टिंग सेंटर के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में ठंड खत्म होने की कगार पर है। आगामी कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में इजाफा होगा। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ के चलते रात में ठंड में इजाफा हो सकता है, लेकिन गर्मी में धीरे-धीरे इजाफा होना जारी रहेगा।

ठंड में हो सकता है इजाफा

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में गर्मी में इजाफा होगा, सर्दी के लौटने का आसार कम ही हैं। सुबह और शाम ठंडक अगले कुछ दिन तक बरकरार रहेगी। 18 फरवरी तक दिल्ली का मौसम इसी तरह साफ रहेगा, दिन में तेज धूप जारी रहेगी और सुबह-शाम ठंड होगी। आने वाले दिनों अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

बर्फबारी से बदल सकता है दिल्ली-एनसीआर का मौसम

पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में बारिश के साथ बर्फबारी का अनुमान है। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के चलते अगले 24 घंटों के दौरान पीर पंजाल, हिंदू कुश और मध्य हिमालयी इलाकों में बर्फबारी का अनुमान है। हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के भी आसार हैं। इससे अगले कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर का भी मौसम प्रभावित हो सकता है, लेकिन सर्दी की वापसी नहीं होगी।

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस