Move to Jagran APP

Shaheen Bagh protest: प्रदर्शनकारियों को SC की फटकार- 4 महीने का बच्चा कैसे कर सकता प्रदर्शन

कोर्ट ने सख्त लहजे में कहा कि 4 महीने का बच्चा कैसे प्रदर्शन कर सकता है? इसी के साथ बच्चे की मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 02:09 PM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2020 05:39 PM (IST)
Shaheen Bagh protest: प्रदर्शनकारियों को SC की फटकार- 4 महीने का बच्चा कैसे कर सकता प्रदर्शन
Shaheen Bagh protest: प्रदर्शनकारियों को SC की फटकार- 4 महीने का बच्चा कैसे कर सकता प्रदर्शन

नई दिल्ली [माला दीक्षित]। Shaheen Bagh protest : CAA-NRC के खिलाफ 15 दिसंबर से चल रहे धरना-प्रदर्शन के दौरान 4 महीने के बच्चे की मौत के संबंध में दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने प्रदर्शनकारियों को जमकर फटकार लगाई। सोमवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सख्त लहजे में कहा कि 4 महीने का बच्चा कैसे प्रदर्शन कर सकता है? इसी के साथ बच्चे की मौत पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किया है। 

loksabha election banner

कोर्ट ने यह टिप्पणी ने शाहीन बाग में प्रदर्शनकारी महिलाओं की ओर से बच्चे के प्रदर्शन के अधिकार की दुहाई पर कही। कोर्ट ने कहा कि एक 4 महीने का बच्चा कैसे प्रदर्शन कर सकता है?

सोमवार को उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीष (Chief Justice of India) CJI एस ए बोबडे, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस सूर्यकांत की पीठ ने प्रदर्शन के अधिकार के सवाल में पूछा  कि कैसे चार महीने का बच्चा प्रदर्शन कर सकता है? साथ ही प्रदर्शनकारियों के इस तर्क पर फटकार लगाई कि बच्चों को भी प्रदर्शन का अधिकार है। 

यह है पूरा मामला

  • गौरतलब है कि बहादुरी पुरस्कार पाने वाली छात्रा जेन गुणरत्न सदावर्ते ने चिट्ठी लिखकर 4 महीने के बच्चे को मौत को लेकर सुप्रीम कोर्ट को चिट्ठी लिखी थी। 
  • छात्रा ने चिट्ठी में कोर्ट से गुजारिश की थी कि ऐसे धरना-प्रदर्शनों में बच्चों को शामिल नहीं करने को लेकर उचित दिशा निर्देश दिया जाए। 
  • इसी के साथ छात्रा का यह भी कहा था कि सुप्रीम कोर्ट इस बाबत गाइड लाइन भी बनाए। 
  • चिट्ठी में छात्रा ने यह भी गुजारिश की है कि ऐसे धरना प्रदर्शनों में बच्चों का शामिल करना उन पर अत्याचार है।
  • सुप्रीम कोर्ट से बच्चे की मौत के मामले में जांच की मांग भी की गई थी। 

गौरतलब है कि नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर को लेकर 15 दिसंबर से दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में प्रदर्शन चल रहा है। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि CAA को वापस लिया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.