Move to Jagran APP

जम्मू के बाद अब दिल्ली एयरपोर्ट पर पकड़ा गया LeT आतंकी, दिल्ली को दहलाने की है साजिश

24 घंटे में लश्कर के दो आतंकी पकड़े जाने से सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हो गई हैं। खुफिया एजेंसियों ने चेताया है कि कई आतंकी दिल्ली पहुंच चुके हैं।

By Amit SinghEdited By: Published: Mon, 06 Aug 2018 05:05 PM (IST)Updated: Mon, 06 Aug 2018 08:25 PM (IST)
जम्मू के बाद अब दिल्ली एयरपोर्ट पर पकड़ा गया LeT आतंकी, दिल्ली को दहलाने की है साजिश
जम्मू के बाद अब दिल्ली एयरपोर्ट पर पकड़ा गया LeT आतंकी, दिल्ली को दहलाने की है साजिश

नई दिल्ली (जेएनएन)। स्तवतंत्रता दिवस पर दिल्ली को दहलाने की आतंकी साजिश का खुफिया एजेंसियों का इनपुट सही साबित हो रहा है। जम्मू कश्मीर के बाद अब सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से एक आतंकी को गिरफ्तार किया है। दोनों पाकिस्तान से संचालित हो रहे आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (LeT) के सदस्य हैं। दोनों आतंकी दिल्ली में फिदायीन हमलों की साजिश को अंजाम देने के लिए आ रहे थे। इससे पहले ही सुरक्षा एजेंसियों ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया।

loksabha election banner

रविवार को सुरक्षा एजेंसियों ने फिदायीन हमले की साजिश को अंजाम देने के मकसद से भारत पहुंचे लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी को जम्मू के गांधी नगर क्षेत्र से गिरफ्तार किया था। उसके कब्जे से भारी मात्रा में हथियार व गोला बारूद बरामद किया गया है। जम्मू में गिरफ्तार आतंकी की पहचान अरफान हुसैन वानी पुत्र गुलाम हुसैन वानी निवासी डंगर अवंतीपोरा के रूप में हुई है। गांधी नगर पुलिस स्टेशन में दिल्ली पुलिस की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप के अधिकारी आतंकी से पूछताछ कर रहे हैं।

एनआइए ने भी रविवार को ही दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से एक और लश्कर आतंकी हबीरउर रहमान उर्फ हबीब को गिरफ्तार किया है। हबीब मूलरूप से उड़ीसा के केन्द्रपारा का रहने वाला है। फिलहाल वह काफी समय से सऊदी अरब के रियाद शहर में रह रहा था। एनआए ने सोमवार को उसे दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में पेश कर पूरी आतंकी साजिश का पता लगाने के लिए रिमांड मांगी है। सोमवार को ही एनआइए ने उसकी गिरफ्तारी की भी पुष्टि की है। एनआईए के अनुसार हबीब वर्ष 2007 में गिरफ्तार लश्कर आतंकी शेख अब्दुल नईम उर्फ नोमी का हैंडलर था। नईम को वर्ष 2007 में उस वक्त गिरफ्तार किया गया था जब वह बांग्लादेश के रास्ते दो पाकिस्तानी और एक कश्मीरी आतंकवादी की भारत में घुसपैठ कराने का प्रयास कर रहा था।

अगस्त-2014 में कोर्ट में पेशी के दौरान हुआ था फरार
एनआइए के अनुसार शेख अब्दुल नईम अगस्त-2014 में कस्टडी से फरार हो गया था। उस वक्त उसे कोलकाता से महाराष्ट्र में कोर्ट में पेश करने के लिए लाया जा रहा था। कस्टडी से फरार होने के बाद नईम पाकिस्तान और सऊदी अरब में रह रहे अपने हैंडलरों के निर्देश पर आतंकवाद में शामिल हो गया था।

भारत को दहलाने के लिए रची थी गहरी साजिश
आरोपितों के बीच भारत में आतंकी साजिशों को अंजाम देने के लिए एक गहरी साजिश रची गई थी। इस साजिश का मकसद भारत के संवेदनशील स्थानों को निशाना बनाकर आतंकी घटनाओं को अंजाम देना था, ताकि देश को ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुंचाया जा सके।

तीन राज्यों में आतंकी हमले के लिए की थी रैकी
एनआइए के मुताबिक नईम को आतंकी घटनाएं अंजाम देने के लिए संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इसके लिए नईम ने भारत में रहकर की फर्जी पहचान पत्र बनवाए थे। साथ ही उसने देश के अलग-अलग राज्यों में रैकी भी की थी। इसमें जम्मू-कश्मीर, हिमांचल प्रदेश और चंडीगढ़ के भीड़भाड़ वाले इलाके शामिल थे।

हबीब ने छिपने और फंड का इंतजाम किया था
एनआइए के अनुसार हबीब ने ही नईम को भारत में छिपने के लिए ठिकाने उपलब्ध कराए थे। वही उसे देश के अंदर आतंकी साजिशों को अंजाम देने के लिए फंड भी मुहैया करा रहा था। इसके लिए हबीब को पाकिस्तान में बैठा लश्कर आतंकी अमजद उर्फ रहमान निर्देशित कर रहा था। नवंबर-2017 में एनआइए ने कस्टडी से फरार आतंकी नईम को दोबारा गिरफ्तार कर लिया था। मामले में एनआइए ने नईम समेत उसके 10 अन्य साथियों के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट पेश की थी। इसमें हबीबउर रहमान उर्फ हबीब का भी नाम शामिल था।

हबीब को कोर्ट में पेश किया गया
दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय इंदिरा गांधी हवाई अड्डे से लश्कर आतंकी हबीब को गिरफ्तार करने के बाद एनआइए ने उसे दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में पेश कर दिया है। एनआइए ने आरोपी से आतंकी साजिशों के संबंध में पूछताछ करने के लिए कोर्ट से उसकी रिमांड मांगी है।

खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली में फिदायीन हमले की पुख्ता सूचना दी
दिल्ली में नौ दिन बाद आयोजित होने वाले 72वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान आतंकी फिदायीन हमला करने की तैयारी में हैं। खुफिया एजेंसियों ने दिल्ली में 15 अगस्त के मौके पर आतंकियों द्वारा फिदायीन हमले की पुख्ता जानकारी दी है। इसके बाद से दिल्ली एनसीआर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। आतंकी साजिश को नाकाम करने के लिए सभी सुरक्षा एजेंसियां चौकन्नी हो गईं हैं। साथ ही स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए तैयार किए जा रहे लाल किले के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। इसके अलावा मेट्रो की सुरक्षा में लगी सीआइएसएफ को भी विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

दिल्ली एनसीआर समेत पूरे देश में हाई अलर्ट
एक तरफ देश में जगह-जगह स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों जोरों पर हैं, वहीं सुरक्षा एजेंसियां चिंतित हैं। उनकी चिंता की वजह है खुफिया एजेंसियों द्वारा जारी किया गया अलर्ट। खुफिया एजेंसियों ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान दिल्ली में फिदायीन हमले की पुख्ता सूचना दी है। इसके बाद से देश भर में सुरक्षा एजेंसियों और सभी खुफिया एजेंसियों को अलर्ट कर दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.