नई दिल्ली, जेएनएन। आए दिन के मौसमी उतार चढ़ाव के बीच बुधवार शाम या रात को फिर से हल्की बारिश होने के आसार हैं। दिन भर आंशिक रूप से बादल भी छाए रहेंगे। बृहस्पतिवार को तेज बारिश के साथ कहीं- कहीं ओले पड़ने की संभावना भी बन रही है।

India Meteorological Department (भारतीय मौसम विभाग) के मुताबिक, शुक्रवार को बारिश तो नहीं होगी, लेकिन दिन भर तेज ठंडी हवाएं चलेंगी। इससे तापमान में दो-तीन डिग्री की गिरावट भी आएगी। इसके बाद तापमान में वृद्धि होने लगेगी।

18 मार्च तक बढ़ जाएगा तापमान

18 मार्च के आसपास तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा। हालांकि, 21 मार्च को होली के दिन मौसम दोबारा से करवट ले सकता है और हल्की बारिश हो सकती है। बुधवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के आसमान में बादल छाए, लगा कि बारिश होगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, शाम तक बारिश हो सकती है। 

 

दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में होगी बारिश

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की तरफ हिमालयी क्षेत्र में एक मजबूत पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है। इसी के फलस्वरूप अगले एक दो-दिनों में जम्मू कश्मीर में बर्फबारी सहित कई राज्यों में बारिश की भी संभावना बन रही है। मौसम में बदलाव का यह दौर होली तक जारी रहेगा।

इस बीच इससे पहले मंगलवार को आसमान साफ होने से खासी गर्माहट का अहसास हुआ। दिन भर तेज धूप भी खिली रही। अधिकतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि सामान्य से दो डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से तीन डिग्री कम है। नमी का स्तर 34 से 96 फीसद रहा। बुधवार को अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 25 व 14 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं।

मार्च के अंतिम सप्ताह तक रहेगी सर्दी
यहां पर बता दें कि सर्दी आमतौर पर फरवरी में ही कम हो जाती है महीने के अंत तक खत्म भी हो जाती है या फि सर्दी का असर बेहद कम हो जाता है। अब आधा मार्च बीतने को है, लेकिन सुबह-शाम सर्दी रहती है।  मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मार्च के पहले सप्ताह तक सर्दी का मौसम जारी रह सकता है। गौरतलब है कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते इस साल फरवरी में अच्छी खासी ठंड रही है। खासतौर पर दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ उत्तर भारत के अधिकतकर इलाकों में इस महीने में ठंड जारी है।

 फरवरी महीने में ही 6 से अधिक बार पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम प्रभावित हुआ। यह सिलसिला मार्च में भी जारी है और पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर भारत में सर्दी मार्च तक रह सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते ही पहाड़ों पर बड़े पैमाने पर बर्फबारी देखने को मिली है और मार्च में हो रही है,  इसके चलते उत्तर और मध्य भारत में तापमान अपेक्षाकृत कम रहा है।

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से राहत

दूसरी तरफ मौसम की मेहरबानी से दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण भी अब पूरी तरह से बैकफुट पर आ गया है। यही वजह है कि पिछले कई दिनों से यह लगातार सामान्य श्रेणी में चल रहा है।

मंगलवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 134, फरीदाबाद का 122, गाजियाबाद का 136, ग्रेटर नोएडा का 140, गुरुग्राम का 127 और नोएडा का 122 दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल मौसम में बदलाव के चलते प्रदूषण बढ़ने की संभावना नहीं है।

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरें पढ़ें यहां, बस एक क्लिक पर

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप