Move to Jagran APP

2012 Nirbhaya Case: नया डेथ वारंट जारी कराने के लिए तिहाड़ जेल प्रशासन पहुंचा कोर्ट, कल होगी सुनवाई

2012 Nirbhaya Case तिहाड़ जेल प्रशासन की इस याचिका पर कोर्ट शुक्रवार को सुनवाई करेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 06 Feb 2020 01:50 PM (IST)Updated: Thu, 06 Feb 2020 03:26 PM (IST)
2012 Nirbhaya Case: नया डेथ वारंट जारी कराने के लिए तिहाड़ जेल प्रशासन पहुंचा कोर्ट, कल होगी सुनवाई
2012 Nirbhaya Case: नया डेथ वारंट जारी कराने के लिए तिहाड़ जेल प्रशासन पहुंचा कोर्ट, कल होगी सुनवाई

नई दिल्ली, एएनआइ।  2012 Nirbhaya Case : निर्भया मामले में तिहाड़ जेल प्रशासन ने चारों दोषियों की फांसी के लिए नया डेथ वारंट जारी कराने की खातिर ट्रायल कोर्ट में याचिका दायर की है। इस याचिका पर ट्रायल कोर्ट के जज धर्मेंद्र राणा ने सभी पक्षों से जवाब मांगा है। इनमें निर्भया के चारों दोषी अक्षय सिंह ठाकुर, मुकेश सिंह, विनय कुमार शर्मा और पवन गुप्ता भी शामिल हैं। तिहाड़ जेल प्रशानस की इस याचिका पर कोर्ट शुक्रवार को सुनवाई करेगा। 

loksabha election banner

17 जनवरी को निचली अदालत ने दोषी मुकेश कुमार सिंह, पवन गुप्ता, विनय शर्मा और अक्षय कुमार के खिलाफ एक फरवरी के लिए दूसरी बार डेथ वारंट जारी किया था। हालांकि, दोषियों की याचिका पर एक फरवरी के लिए जारी डेथ वारंट पर निचली अदालत ने 31 जनवरी को अगले आदेश तक रोक लगा दी थी। डेथ वारंट पर रोक लगाने के फैसले को गृह मंत्रलय ने हाई कोर्ट में चुनौती देते हुए आरोप लगाया था कि दोषी कानून का दुरुपयोग कर रहे हैं। ऐसे में समाज और कानून के हित के लिए निर्भया के गुनहगारों की फांसी में और विलंब नहीं होना चाहिए। वहीं, दोषी के अधिवक्ता ने दलील दी थी कि सभी दोषियों की कानूनी प्रक्रिया पूरी होने तक फांसी की कार्रवाई न की जाए और सभी को कानूनी प्रक्रिया पूरी करने की अनुमति दी जाए।

फैसले से संतुष्ट पर फांसी होने पर ही मिलेगी खुशी

हाई कोर्ट का फैसला आने के बाद निर्भया की मां ने कहा कि वह फैसले से संतुष्ट हैं, लेकिन सभी दोषियों को फांसी पर लटकाए जाने के बाद ही उन्हें खुशी मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह सरकार की अपील याचिका थी और अब सरकारी सोचेगी कि दोषियों को फांसी की सजा कैसे जल्द से जल्द दी जा सकती है।

राष्ट्रपति ने खारिज की अक्षय की दया याचिका

दोषी अक्षय की दया याचिका राष्ट्रपति ने खारिज कर दी है। अब तक चार में से तीन दोषियों मुकेश, विनय, अक्षय की दया याचिका चुकी है। इन तीनों दोषियों के सारे कानूनी विकल्प समाप्त हो चुके हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.