Move to Jagran APP

एक मई तक NIA की रिमांड पर ISIS का संदिग्ध आतंकी मोहम्मद फैज

आइएस से प्रभावित हरकत उल हर्ब ए इस्लाम के संदिग्ध आतंकी मोहम्मद फैज को एनआइए ने बुधवार को कोर्ट में पेश किया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 08:45 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2019 01:49 PM (IST)
एक मई तक NIA की रिमांड पर ISIS का संदिग्ध आतंकी मोहम्मद फैज
एक मई तक NIA की रिमांड पर ISIS का संदिग्ध आतंकी मोहम्मद फैज

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली।  आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट(आइएस) से प्रभावित हरकत उल हर्ब ए इस्लाम के संदिग्ध आतंकी मोहम्मद फैज को एनआइए ने बुधवार को कोर्ट में पेश किया। अदालत ने फैज को एक मई तक जांच एजेंसी की रिमांड में भेज दिया है। अब एनआइए मोहम्मद फैज से पूछताछ करेगी। 

loksabha election banner

दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश में आतंकी हमले की साजिश के आरोप में आइएस से प्रभावित हरकत उल हर्ब ए इस्लाम के एक और संदिग्ध आतंकी को एनआइए ने मंगलवार को दिल्ली से फैज को गिरफ्तार किया था। दो दिन पहले इसी आतंकी संगठन से जुड़े मोहम्मद गुफरान को अमरोहा के बंसखेडी गांव से गिरफ्तार किया गया है।

अभी तक इस माड्यूल से जुड़े 14 आतंकियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। एनआइए के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, मोहम्मद फैज ने हरकत उल हर्ब ए इस्लाम के गठन और उससे दूसरे आरोपियों को जोड़ने में अहम भूमिका निभाई थी। यही नहीं, हथियारों की खरीद और इसके लिए धन जुटाने में भी उसकी सक्रिय भागीदारी थी। पहले गिरफ्तार आतंकियों से पूछताछ में मोहम्मद फैज का नाम सामने आया था।  एनआइए ने पिछले साल दिसंबर में दिल्ली, मेरठ, लखनऊ, अमरोहा और हापुड़ में छापा मारकर इस माड्यूल का पर्दाफाश किया था।

इस माड्यूल का प्रमुख जाफराबाद का रहने वाला मुफ्ती मोहम्मद सुहैल है। इस माड्यूल के तार कश्मीर से जुड़े होने के भी सुबूत मिले हैं। छापे में एनआइए ने माड्यूल से जुड़े आतंकियों के ठिकानों से गोला-बारूद के साथ-साथ आइएस जुड़ी सामग्री भी जब्त की थी। इसमें देशी तरीके से बनाया गया एक रॉकेट लांचर भी शामिल है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.