Move to Jagran APP

Kumbh Mela 2019ः यह खबर पढ़कर खुश हो जाएंगे मेले में जाने वाले 16 करोड़ लोग

Kumbh Mela 2019 के मद्देनजर नोएडा-दिल्ली के 14 मोबाइल एटीएम को कुंभ मेला में श्रद्धालुओं की सेवा के लिए भेजा गया है, प्रत्येक एटीएम की क्षमता भी 60 लाख रुपये है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 12:31 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 12:50 PM (IST)
Kumbh Mela 2019ः यह खबर पढ़कर खुश हो जाएंगे मेले में जाने वाले 16 करोड़ लोग
Kumbh Mela 2019ः यह खबर पढ़कर खुश हो जाएंगे मेले में जाने वाले 16 करोड़ लोग

नई दिल्ली [कुंदन तिवारी]। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में कुंभ मेला में आने वाले अनुमानित 15 करोड़ श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार से नकदी की किल्लत नहीं होगी और न ही उन्हें पैसे के लिए इधर-उधर भटकना पड़गा। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ही नहीं, बल्कि केंद्र सरकार की ओर से भी पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। कुंभ मेले के दौरान नकदी का संकट खत्म करने के मकसद से नोएडा-दिल्ली के एटीएम श्रद्धालुओं का नकदी संकट दूर करने के लिए पूरी तरह से तैयार किए गए हैं। इतना ही नहीं, इन एटीएम को प्रयागराज कुंभ मेला रवाना कर दिया गया है।

loksabha election banner

नोएडा-दिल्ली से भेजे गए मोबाइल-ATM
यहां पर बता दें कि नोएडा-दिल्ली के 14 मोबाइल एटीएम को कुंभ मेला में श्रद्धालुओं की सेवा के लिए भेजा गया है, प्रत्येक एटीएम की क्षमता भी 60 लाख रुपये है। इस लिहाज से इन एटीएम में कुल 84 करोड़ रुपये की उपलब्धता होगी।

16 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का इंतजाम

जानकारों की मानें तो चुनावी वर्ष होने के कारण इस बार कुंभ मेले में भारी भीड़ के आने का अनुमान लगाया जा रहा है। अर्ध कुंभ में अब तक अनुमानित 12 करोड़ श्रद्धालुओं आए हैं। ऐसे में इस बार और अधिक भीड़ के कुंभ मेले में आने का अनुमान लगाया जा रहा है। ऐसे में इस भीड़ को मेला आयोजन के दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो, इसलिए राज्स व केंद्र सरकार दोनो ने ही हर संभव सुविधा देने का प्रयास किया है।

मेले के आयोजन में भारी खर्च होने का भी अनुमान लगाया जा रहा है। वैसे अधिकांश लोग मौजूदा समय में डिजिटल भुगतान कर रहे है, लेकिन मेला अस्थाई आयोजन होने के कारण यहां पर नकद राशि का अधिक से अधिक इस्तेमाल होगा।

पीएनबी बना पार्टनर, दूर होगी लोगों की परेशानी

इस दौरान लोगों के एटीएम कार्ड बिना बूथ के बेकार न हो जाए, इसलिए सरकार ने कुंभ मेले में पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) को अपना डिजिटल पार्टनर बनाया है। इसकी जिम्मेदारी होगी कि वह मेले में जगह-जगह श्रद्धालुओं को एटीएम बुथ उपलब्ध कराए, जिससे मेले में आने वाले देश-विदेश के श्रद्धालुआें को किसी भी प्रकार से अपना एटीएम इस्तेमाल करने में दिक्कत न हो।

यह भी जानें

  • पीएनबी ने नोएडा-दिल्ली में इस्तेमाल हो रहे 14 मोबाइल एटीएम को कुंभ मेला में भेज दिया है।
  • प्रत्येक एटीएम में 60 लाख रुपये क्षमता के हिसाब से तैयार किया गया है।
  • मेले में एक साथ 84 करोड़ रुपये का नकद मौजूद रहेगा।
  • बताया जा रहा है कि जैसे ही एटीएम में नकदी खत्म होगी। उसको भरने की व्यवस्था भी पीएनबी की ओर से कुंभ मेले में ही की गई है।
  • देश-विदेश आने वाले श्रद्धालुओं को मोबाइल एटीएम सेवा देगा पीएनबी, पीएनबी कुंभ मेला का डिजिटल पार्टनर है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.