Move to Jagran APP

अब तकलीफदेह नहीं होगा दवा खाना, कैप्सूल और टैबलेट की कड़वाहट दूर कर देगी यह 'फिल्म'

कंपनी का दावा है कि इसे जीभ में रखते ही 30 सेकेंड में घुल जाती है और शरीर के अंदर जाकर असर दिखाना शुरू कर देती है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 09:03 AM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 10:43 AM (IST)
अब तकलीफदेह नहीं होगा दवा खाना, कैप्सूल और टैबलेट की कड़वाहट दूर कर देगी यह 'फिल्म'
अब तकलीफदेह नहीं होगा दवा खाना, कैप्सूल और टैबलेट की कड़वाहट दूर कर देगी यह 'फिल्म'

ग्रेटर नोएडा [चंद्रशेखर वर्मा]। लोगों को टैबलेट व कैप्सूल खाने में समस्या होती है। खासकर छोटे बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादा कठिनाई होती है। कई बार इसकी कड़वाहट के चलते इनको बिना तरल पदार्थ (पानी आदि) के भी खाया नहीं जा सकता। इस समस्या को देखते हुए दवा बनाने वाली एक निजी कंपनी ने इसका विकल्प तैयार किया है। कंपनी ने पतली झिल्ली सी दिखने वाली एक फिल्म तैयार की है।

loksabha election banner

30 सेकेंड में घुल जाएगी फिल्म

वहीं, कंपनी का दावा है कि इसे जीभ में रखते ही 30 सेकेंड में घुल जाती है और शरीर के अंदर जाकर असर दिखाना शुरू कर देती है। इंडिया एक्सपो मार्ट में इनफार्मा मार्केट्स इन इंडिया की तरफ से आयोजित हो रहे फार्मा एक्सपो में इस फिल्म का प्रदर्शन किया गया। इसे लोगों के साथ विशेषज्ञों की भी सराहना मिल रही है।

दो साल के शोध में मिली कामयाबी

कंपनी के बिजनेस डेवलपमेंट निदेशक नीरज पी धाड़ीवाल ने बताया कि इस इस फिल्म को दवा और दवा रहित के तौर पर बनाया जाता है। देश में एक दो कंपनियां दवा वाली फिल्म बनाती हैं, लेकिन इसकी अधिक वैरायटी नहीं है। इस फिल्म पर पांच वर्ष पहले काम करना शुरू किया था और करीब दो वर्ष तक शोध किया। अभी करीब 10 बीमारियों के लिए दवा वाली फिल्म तैयार की गई है, जिनमें माइग्रेन, एलर्जी, सप्लीमेंट, नींद, बेचैनी, उल्टी, शुगर आदि शामिल हैं।

60 मिलीग्राम तक होता है भार

उन्होंने बताया कि फिल्म को तैयार करने में फलों का इस्तेमाल किया जाता है। इसका भार करीब 60 मिलीग्राम तक होता है। उन्होंने बताया कि आम दवाइयां जहां अपना प्रभाव करीब 30 मिनट में दिखाना शुरू करती हैं। यह 10 से 15 मिनट में असर दिखाना शुरू कर देती हैं। विभिन्न बीमारियों के हिसाब से एक स्ट्रिप की कीमत 5 से 50 रुपये के बीच होती है। बिना डॉक्टर के सलाह के इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

बेहोशी की हालत में भी करता है असर

बेहोशी की हालत में मरीजों को इंजेक्शन व ग्लूकोज के माध्यम से दवाइयां दी जाती है। ऐसे में यह फिल्म भी काफी कारगर है। इसे आसानी से बेहोश मरीज के जीभ में रखा जा सकता है, जिससे यह अपना असर दिखाना शुरू कर देता है।

बच्चों के लिए होगा ज्यादा फायदेमंद

बच्चे-बुजुर्ग ही नहीं बल्कि बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें टैबलेट खाने में असुविधा होती है। कई बार तो इसकी कड़वाहट के चलते लोगों को उल्टी तक हो जाती है। ऐसे में यह उनके लिए  बेहद लाभकारी होगी, जिन्हें इस तरह की समस्या है। 

जानिए- कैसे ध्वनि और वायु प्रदूषण से मुक्त होंगी राजधानी, शताब्दी सहित 32 ट्रेनें

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.