नई दिल्ली, जेएनएन। Good News for train passengers : शारदीय नवरात्र (Nine days of Navratri) शुरू हो गया है। नवरात्र में कई लोग व्रत रखते हैं और सिर्फ सात्विक भोजन करते हैं। इस दौरान यदि उन्हें यात्रा करनी पड़ जाए तो सबसे ज्यादा दिक्कत भोजन को लेकर होती है। व्रत रखने वाले यात्रियों को या तो घर से फलाहार लेकर चलना पड़ता है या फिर स्टेशन पर ट्रेन ठहरने के बाद फल बेचने वालों को ढूंढ़ना पड़ता है। उनकी इस परेशानी को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) ने 'व्रत की थाली' (navratri special food) उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

RCTC ने बाकायदा बयान जारी करते हुए जानकारी दी है कि इस वर्ष नवरात्रि के दौरान ट्रेन में सफर करने वाले व्रतधारियों को कोई दिक्कत नहीं है। इसके चलते ई-केटरिंग मेन्यू में व्रत का खाना (व्रत का खाना) शामिल किया गया है। भारतीय रेलवे नेटवर्क के कुछ चुनिंदा रेस्तरां और कुछ चुने हुए रेलवे स्टेशन्स पर ही स्पेशल मील की यह सुविधा मिल पाएगी।

व्रत का भोजन साबूदाना, दूध, सेंधा नमक, कुट्टु का आटा, आलू सहित कुछ सब्जियों व फलों से तैयार किया जाता है। इस शारदीय नवरात्र में यात्रियों को ट्रेन में भी इस तरह के भोजन मिलेंगे। आइआरसीटीसी ने अपनी ई-कैटरिंग में व्रत के भोजन को भी शामिल किया है, जिसे वह कुछ खास स्टेशनों पर स्थित रेस्तरां से उपलब्ध करा रहा है। उसने ट्वीट करके भी यह जानकारी दी है।

38 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा

आइआरसीटीसी के अधिकारियों ने कहना है कि हजरत निजामुद्दीन, मथुरा, झांसी, ग्वालियर, अंबाला कैंट, जयपुर, नागपुर, इटारसी, भोपाल, वडोदरा, जयपुर, अजमेर, पटना, राजेंद्र नगर, वाराणसी, कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद, हावड़ा सहित 38 रेलवे स्टेशनों पर स्थित रेस्तरां से 'व्रत की थाली' मंगाई जा सकती है।

सफर के दौरान यात्री आइआरसीटीसी के ई-कैटरिंग वेबसाइट से या फिर फूड ऑन ट्रैक मोबाइल एप से अपने पीएनआर का उल्लेख करके आर्डर दे सकते हैं। जिस स्टेशन पर यह सुविधा उपलब्ध है वहां पहुंचने के दो घंटे पहले इसके लिए आर्डर देना होगा। स्टेशन पहुंचते ही सीट पर सात्विक भोजन की थाली उपलब्ध करा दी जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि पिछले शारदीय नवरात्र के दौरान भी यात्रियों के लिए व्रत की थाली उपलब्ध कराई गई थी। अलग-अलग क्षेत्रों में प्रसिद्ध व्रत के भोजन को इस थाली में शामिल किया गया है।

आइआरसीटीसी के मुताबिक, नवरात्र स्पेशल फूड पाने के लिए यात्रियों को 2 घंटे पहले ऑर्डर देना होगा। ऑर्डर लेने से पहले बुकिंग पीएनआर को भी ध्यान में रखा जाएगा। कहने का मतलब व्रत वाली थाली पाने के लिए ट्रेन यात्रियों को दो घंटे पहले ऑर्डर देना होगा। इसके बाद  यह थाली आपके सीट तक पहुंचा दी जाएगी। वहीं, यात्रियों को ऑर्डर करने के दौरान अपना पीएनआर नंबर, मोबाइल नंबर, ट्रेन नंबर, सीट की जानकारी देनी होगी।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस