नई दिल्‍ली, एजेंसी। भारत इस साल अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस मौके पर 'आजादी का अमृत महोत्‍सव' (Azadi Ka Amrit Mahotsava) का जश्‍न मनाया जा रहा है और 'हर घर तिरंगा अभियान' (Har Ghar Tiranga Campaign) चलाया जा रहा है। इसमें बच्‍चे से लेकर बुजुर्ग तक हर कोई उत्‍साह के साथ भाग ले रहा है। लेकिन इसमें लोग और अधिक रूचि दिखाई इसके लिए सरकार की तरफ से एक और अनोखी पहल की गई है।

दरअसल, सोमवार को देश के स्‍वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर जैसे ही लोगों ने कॉल करने के लिए अपना फोन उठाया, उन्‍हें सरकार की तरफ से की जा रही एक अपील सुनाई दी जिसमें कहा जा रहा है कि देशवासी HarGharTiranga.com पर तिरंगे के साथ अपनी एक सेल्‍फी अपलोड करें।

बताया जा रहा है कि सरकार की तरफ से कॉलर ट्यून बदलने की यह पहल आजादी के अवसर पर लोगों को तिरंगा फहराने के लिए उत्‍साह देने के मकसद से की गई।

इस दिन कॉल करने के दौरान रिंगटोन (Ringtone) सुनाई देने से पहले सबसे पहले 'हर घर तिरंगा' का थीम सॉन्‍ग सुनाई दिया। जैसा कि सबको मालूम है कि यह अभियान केंद्रीय संस्‍कृति मंत्रालय (Ministry of Culture) की तरफ से चलाया जा रहा है। इसके तहत 13 से 15 अगस्‍त के बीच सरकार ने 20 करोड़ घरों में तिरंगा फहराए जाने का लक्ष्‍य रखा है।

देशवासियों से कहा गया है कि वे न केवल अपने घरों में तिरंगा फहराए बल्कि इसके साथ अपनी एक तस्‍वीर भी शेयर करें। संस्कृति मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह कॉलर ट्यून (Caller Tune) सिर्फ आज ही के लिए है। यह 'हर घर तिरंगा' अभियान को बढ़ावा देने और लोगों को झंडे के साथ अपनी सेल्फी (Selfie) अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए दिन भर चलाया जाएगा।

वेबसाइट की तरफ से दोपहर के लगभग दो बजे दी गई जानकारी के मुताबिक, अब तक लगभग 4.70 करोड़ सेल्फी अपलोड की जा चुकी हैं। इस संख्‍या में हर सेकेंड इजाफा हो रहा है। मालूम हो कि वेबसाइट में गृह मंत्री अमित शाह, अभिनेता अमिताभ बच्चन, रजनीकांत और अनुपम खेर और क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, रोहित शर्मा और अन्य हस्तियों सहित कई सेल्फी मौजूद हैं।

Edited By: Arijita Sen