Move to Jagran APP

वक्‍त बचा है कम, यहां जाकर जल्‍दी से खरीद लें अपनी Gantantra Diwas Parade की टिकट

Gantantra Diwas (Republic Day) Parade: गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली के राजपथ पर होने वाली परेड के लिए टिकट बुक करने वालों के लिए गाइड...

By Digpal SinghEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 09:59 AM (IST)Updated: Fri, 25 Jan 2019 03:28 PM (IST)
वक्‍त बचा है कम, यहां जाकर जल्‍दी से खरीद लें अपनी Gantantra Diwas Parade की टिकट
वक्‍त बचा है कम, यहां जाकर जल्‍दी से खरीद लें अपनी Gantantra Diwas Parade की टिकट

नई दिल्ली [स्पेशल डेस्क]। Gantantra Diwas Parade: गणतंत्र दिवस हर भारतीय के लिए खास होता है। इसी दिन साल 1950 को भारत में अपना संविधान लागू हुआ था। इस दिन की खास अहमियत है और राजधानी दिल्ली के लिए ये दिन एक अलग महत्व रखता है। इस दिन राजपथ पर देश की भव्य झांकियां निकलती हैं और हजारों मेहमान देश व विदेश से इन झांकियों को देखने के लिए राजधानी पहुंचते हैं। ऐसे में आप भी यह जानना चाहेंगे कि परेड देखने के लिए कब, कहां और कैसे टिकट बुक की जाएं।

loksabha election banner

इस अवसर पर देश की सामरिक शक्ति का भी प्रदर्शन होता है और कला-संस्कृति का भी। गणतंत्र दिवस एक अवसर होता है, हर भारतीय के लिए इस बात पर गर्व करने का कि वह भारतीय है। गणतंत्र दिवस की परेड रायसीना हिल्स यानी राष्ट्रपति भवन से शुरू होती है और राजपथ पर इंडिया गेट पर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए लालकिला तक जाती है।

कई अन्य लोगों की तरह आप भी इस बार गणतंत्र दिवस पर परेड देखने का मन बना रहे होंगे। इसमें सबसे बड़ी समस्या टिकट या पास को लेकर होती है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। यहां हम आपकी हर समस्या का समाधान लेकर आए हैं। इसे आप अपने गणतंत्र दिवस परेड के लिए पूरी गाइड भी कह सकते हैं।

टिकट कहां से खरीदें
Gantantra Diwas Parade में जाने का मन तो बना लिया। अब सवाल यह है कि टिकट कहां से खरीदें? अगर आप टिकट खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए 7 जनवरी से 25 जनवरी तक गणतंत्र दिवस परेड की टिकटें देशभर के कई डिपार्टमेंटल स्टोरों पर उपलब्ध हैं।

दिल्ली में यहां से खरीदें टिकट

  • नॉर्थ ब्लॉक गोलचक्कर
  • सेना भवन (गेट नंबर 2)
  • जंतर मंतर (मुख्य गेट)
  • जामनगर हाउस (इंडिया गेट के सामने)
  • प्रगति मैदान (भैरो रोड पर गेट नंबर 1)
  • शास्त्री भवन (गेट नंबर 3 के पास)
  • लाल किला (15 अगस्त पार्क के अंदर जैन मंदिर के पास)
  • पार्लियामेट हाउस का रिसेप्शन ऑफिस

कब से कब तक मिलेंगे टिकट
टिकट काउंटर दी गई तिथियों में प्रतिदिन खुले हैं। सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक आप टिकट खरीद सकते हैं। इसके अलावा दिए गए काउंटर पर दोपहर 2 बजे से 4.30 बजे तक भी टिकट खरीदे जा सकते हैं। हालांकि, आज यानि 23 से 25 जनवरी तक शास्त्री भवन, जंतर मंतर, जामनगर हाउस और सेना भवन पर टिकट खिड़की शाम 7 बजे तक खुली रहेगी।

टिकट पर कितना खर्च करना होगा?
गणतंत्र दिवस हम सबके लिए एक गौरव और यह देश के सम्मान की बात है। ऐसे में कोई भी कीमत कम ही होगी। फिर भी अगर आप रिजर्व सीट लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 500 रुपये की टिकट खरीदनी होगी और बिना आरक्षित सीट के लिए 120 रुपये खर्च करने होंगे।

ऑनलाइन टिकट कैसे खरीदें?
यहां आपको सचेत रहने की जरूरत है, क्योंकि Gantantra Diwas Parade के लिए टिकटे ऑनलाइन उपलब्ध नहीं हैं। इन्हें सिर्फ ऊपर दिए गए डिपार्टमेंटल स्टोरों से ही खरीदा जा सकता है। अगर कोई आपको ऑनलाइन टिकट बेचने की कोशिश कर रहा है, तो यह फ्रॉड है और आपको धोखा दे रहा है। आप उसकी शिकायत पुलिस में कर सकते हैं।

ये तो बिल्कुल न भूलें
टिकट खरीद ली है तो अब तैयारी करें 26 जनवरी को Gantantra Diwas Parade देखने की। इसके लिए आपको सुबह छह-सात बजे तक परेड स्थल पर पहुंचना होगा। अपने साथ अपना आधार कार्ड, वोटर कार्ड या कोई अन्य सरकारी पहचान पत्र ले जाना न भूलें। अगर आप अपनी पहचान का कोई सरकारी दस्तावेज नहीं लेकर जाते हैं तो टिकट पर किया आपका खर्च बेकार जाएगा। हां टिकट तो आप लेकर जाना भूल ही नहीं सकते।

ये न ले जाएं
परेड देखने की तैयारी पूरी कर ली है, तो वहां जाने से पहले ये सावधानी जरूर पढ़ें। परेड देखने जाने के लिए आप आपने साथ कोई पेन, ट्रांजिस्टर, रेडियो, पानी की बोतल, खाने-पीने की चीज, हैंड बैग, ज्वलनशील पदार्थ, विस्फोटक, कैमरा, मोबाइल आदि नहीं ले जा सकते हैं। बेहतर होगा कि आप अपने जेब में केवल रुपये और पहचान पत्र लेकर जाएं, ताकि किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। परेड़ स्थल पर प्रतिबंधित वस्तुओं को रखने की कोई व्यवस्था नहीं होती है।

कब शुरू होगी परेड
26 जनवरी को सुबह 9 बजे झंडा रोहण के बाद करीब साढ़े नौ बजे परेड शुरू होगी। इस दौरान अगले तीन घंटे तक देश के हर हिस्से की झांकी आपको दिखेगी। इसके अलावा देश की सामरिक शक्ति और तकनीकी कौशल का भी आप राजपथ पर प्रदर्शन देखेंगे।

कैसे शुरू होगी परेड
सुबह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजपथ पर पहुंचेंगे। घोड़ों पर सवार उनके बॉडीगार्ड उनके आगे और पीछे चलेंगे। राष्ट्रपति के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचेंगे और दोनों इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। राष्ट्रपति द्वारा राष्ट्रध्वज फहराने के साथ ही 21 तोपों की सलामी दी जाएगी और परेड शुरू हो जाएगी।

तीनों सेनाओं (थल सेना, वायु सेना और नौसेना) समेत पैरामिलिट्री फोर्स परेड़ के दौरान अपनी-अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेंगे। इसमें सबसे ज्यादा दर्शनीय वायु सेना के फाइटर जेट और हेलिकॉप्टरों की कलाबाजी होती हैं। विभिन्न राज्यों की झांकियां अपने-अपने राज्य की संस्कृति की झलक दिखाएंगी। यह झांकियां देश की विविधता दिखाती हैं और इस विविधता में एकता को दर्शाती है यह पूरी परेड।

तो आप Gantantra Diwas Parade का लुत्फ लें... गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.