Move to Jagran APP

सावधान! बार में कहीं आप भी एक्सपायर्ड बीयर तो नहीं पी रहे, किडनी हो सकती है फेल

आबकारी विभाग ने 19 अगस्त 2017 और 13 अप्रैल, 2018 के बीच यह छापेमारी की थी। जिसमें हौज खास, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और कनॉट प्लेस में रेस्ट्रो-बार में नौ स्थानों पर छापा मारा।

By Edited By: Published: Sun, 10 Jun 2018 10:07 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jun 2018 12:08 PM (IST)
सावधान! बार में कहीं आप भी एक्सपायर्ड बीयर तो नहीं पी रहे, किडनी हो सकती है फेल
सावधान! बार में कहीं आप भी एक्सपायर्ड बीयर तो नहीं पी रहे, किडनी हो सकती है फेल

नई दिल्ली [राज्य ब्यूरो]। यदि आप किसी रेस्ट्रो-बार में बीयर पीने जा रहे हैं तो जांच लें कि कहीं वह एक्सपायर्ड तो नहीं है। आबकारी विभाग द्वारा मारे गए छापों में रेस्ट्रो-बार में बीयर की ऐसी बोतलें मिली हैं जो एक्सपायर्ड हो चुकी थीं। आबकारी विभाग ने 19 अगस्त 2017 और 13 अप्रैल, 2018 के बीच यह छापेमारी की थी। जिसमें हौज खास, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और कनॉट प्लेस में रेस्ट्रो-बार में नौ स्थानों पर छापे मारे गए। जिनमें एक्सपायर्ड बीयर पाई गई।

loksabha election banner

विधानसभा को दिए गए आंकड़े
दिल्ली विधानसभा में आप के विधायक विशेष रवि द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के लिखित जवाब में आबकारी विभाग ने कहा कि पिछले वर्ष 214 पब, बार और रेस्त्रां का निरीक्षण विभाग द्वारा किया गया था। इनमें से 94 रेस्ट्रो-बार आबकारी विभाग के नियमों का उल्लंघन करते पाए गए। विधानसभा को दिए गए आकड़ों के मुताबिक वसंत विहार, राजौरी गार्डन, साकेत, न्यू फ्रेड्स कॉलोनी, पंजाबी बाग, लक्ष्मी नगर, कनॉट प्लेस और जनकपुरी में स्थित नौ रेस्ट्रो-बार में औचक छापेमारी में पाया गया कि वे एक्सपायर्ड बीयर ग्राहकों को पिला रहे थे। कुछ बोतलों के लेबल से पता चला कि वे बोतलें कुछ माह पहले ही एक्सपायर्ड हो चुकी थीं।

शराब पिलाने के पांच मामले
विभाग ने इन सभी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। विभाग ने निर्धारित उम्र से कम उम्र के लोगों को शराब पिलाने के पांच मामले पाए। इन मामलों में पुलिस में प्राथमिकी दर्ज की गई है। दिल्ली में कानूनी तौर पर शराब पीने की उम्र 25 साल है। जून 2015 में विभाग ने आप सरकार को शराब पीने की उम्र 21 साल किए जाने का प्रस्ताव भेजा था। मगर सरकार ने इसे निरस्त कर दिया था। विभाग ने निरीक्षण के दौरान पाया कि अधिकतर रेस्ट्रो-बार और क्लब निर्धारित सीट-क्षमता की स्थिति का भी उल्लंघन कर रहे थे। इन मामलों में ऐसे प्रतिष्ठानों पर जुर्माना लगाया गया।

एक्सपायर्ड बीयर बहुत खतरनाक
विशेषज्ञों का कहना है कि शराब का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है, लेकिन उससे भी अधिक हानिकारक होता है एक्सपायर्ड बीयर का सेवन। विशेषज्ञ तो यह भी कहते हैं कि एक्सपायर्ड बीयर पीने से किडनी फेल हो सकती है।

खेल करते हैं बार संचालक
अफसरों की मानें तो बीयर पर लिखी डेट को लेकर बार संचालक बड़ा खेल करते हैं। रेस्ट्रो बार या क्लब एक्सपायरी डेट वाली बीयर बेचते हैं तो यह अपराध की श्रेणी में आता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.