Move to Jagran APP

पीएम मोदी ही करेंगे 135 KM लंबे छह लेन के एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन, SC ने कही थी बड़ी बात

दिल्ली के मुख्यमंत्री को भी आमंत्रित किया जाएगा। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का दिल्ली में 8.7 किलोमीटर हिस्सा है।

By Edited By: Published: Sat, 19 May 2018 07:26 PM (IST)Updated: Sun, 20 May 2018 10:37 AM (IST)
पीएम मोदी ही करेंगे 135 KM लंबे छह लेन के एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन, SC ने कही थी बड़ी बात
पीएम मोदी ही करेंगे 135 KM लंबे छह लेन के एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन, SC ने कही थी बड़ी बात

नई दिल्ली (अरविंद कुमार द्विवेदी)। देश के पहले 14 लेन के दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का 27 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। इस एक्सप्रेस-वे का काम लगभग पूरा हो चुका है। सराय कालेखां में इस मार्ग पर बने फ्लाइओवर के बीच का हिस्सा (स्टील ट्रस) बनाने का काम पूरा हो गया, इसलिए शनिवार को इसका आधा हिस्सा आम राहगीरों के लिए खोल दिया गया है।

loksabha election banner

वहीं, आधे हिस्से को पुराने फ्लाइओवर से जोड़ने का काम तेजी से चल रहा है, जिसे मंगलवार तक पूरा कर लिया जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के बाद पीएम इसके जीरो प्वाइंट यानी प्रगति मैदान के पास स्थित मिलेनियम डिपो से पटपड़गंज तक रोड शो भी करेंगे।

इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बहुप्रतीक्षित ईस्टर्न पेरीफेरल एक्प्रेस-वे भी मिल जाएगा। सूत्रों के अनुसार, पीएम बागपत से इसका भी उद्घाटन करेंगे।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में कहा था कि यदि 31 मई तक ईस्टर्न पेरीफेरल (ईपी) एक्सप्रेस-वे का अनावरण नहीं किया जाता है, तो इसे एक जून से आम जनता के लिए खुला माना जाएगा।

यह भी पढ़ेंः जानिए, 135 KM लंबे छह लेन के एक्सप्रेस-वे की खूबियां: घंटों की दूरी मिनटों में होगी तय

सूत्रों के अनुसार, इस कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, उपराज्यपाल अनिल बैजल समेत कई केंद्रीय मंत्री मौजूद रहेंगे। दिल्ली के मुख्यमंत्री को भी आमंत्रित किया जाएगा। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे का दिल्ली में 8.7 किलोमीटर हिस्सा है।

गाजियाबाद में कुल 42 किलोमीटर का हिस्सा है। वहीं, डासना के पास यह एक्सप्रेस-वे इस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे से मिलता है। अधिकारी ने बताया कि पहले दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे के उद्घाटन के लिए पीएमओ की ओर से अप्रैल माह में समय मिला था, लेकिन तब तक इसका काम पूरा नहीं हो सका था इसलिए यह टल गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.