Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: डिजिटल चुनाव का पेश किया मॉडल, जानें- कहां मोबाइल एप से हुई वोटिंग

DU के शहीद राजगुरु कॉलेज ऑफ एंप्लाइड साइंस फॉर वूमेन की छात्राओं का कमाल। CS की तीन छात्राओं व शिक्षकों ने मिलकर बनाया एप। इसी से हुआ विभाग का चुनाव।

By Edited By: Published: Thu, 06 Sep 2018 09:15 PM (IST)Updated: Fri, 07 Sep 2018 08:43 AM (IST)
EXCLUSIVE: डिजिटल चुनाव का पेश किया मॉडल, जानें- कहां मोबाइल एप से हुई वोटिंग
EXCLUSIVE: डिजिटल चुनाव का पेश किया मॉडल, जानें- कहां मोबाइल एप से हुई वोटिंग

नई दिल्ली (शुजाउद्दीन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया मुहिम को आगे बढ़ाते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के शहीद राजगुरु कॉलेज ऑफ एंप्लाइड साइंस फॉर वूमेन ने डिजिटल चुनाव का मॉडल पेश किया है। कंप्यूटर साइंस विभाग की तीन छात्राओं और शिक्षकों ने मिलकर ऐसा एप बनाया है, जिसके जरिये छात्राओं ने घर से ही अपने वोट दिए और तुरंत चुनाव परिणाम भी सभी के सामने आ गया।

loksabha election banner

डीयू के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि किसी कॉलेज में मोबाइल एप के जरिये चुनाव संपन्न हुआ हो। शहीद राजगुरु कॉलेज ऑफ एंप्लाइड साइंस फॉर वूमेन के कंप्यूटर साइंस विभाग का चुनाव मंगलवार को ईवीएम या बैलेट पेपर की जगह एप से ही संपन्न हुआ। इस एप को तृतीय वर्ष की छात्राएं पायल बुद्धिराजा, मेघना जुयाल, सुष्मिता बराल, प्रोफेसर उर्मिल भारती, प्रोफेसर दीपाली बजाज, प्रोफेसर तूलिका ने मिलकर बनाया है। इस एप को 'स्मार्ट चुनाव का अधिकार' नाम दिया है।

इस एप को विभाग की सभी छात्राओं ने अपने स्मार्ट फोन में इंस्टॉल किया और उसी से अपने मत का इस्तेमाल किया। एप को बनाने वाली छात्रा पायल बुद्धिराजा ने बताया कि इसे तैयार करने में तीन माह लगे। उनके ग्रुप के साथियों ने एप को तैयार करके प्ले स्टोर पर डाला और वहां से छात्राओं ने इसे डाउनलोड किया। एप का फॉर्मेट बहुत आसान है, ताकि सभी को समझ में आए।

ऐसे हुआ मतदान, धांधली का नहीं है कोई चांस
वोट करने के लिए एप को ओपन करके अपना रोल नंबर डालना है। रोल नंबर डालते ही छात्राओं के फोन पर एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) जाता है। ओटीपी को एप में डालते ही उम्मीदवारों का नाम व पोस्ट स्क्रीन पर दिखाई देता है। छात्राओं को जिन्हें वोट करना था, उसके आगे राइट का निशान लगा हुआ था। उस पर क्लिक करते ही वोट हो गया। एप को एक ही बार लॉग इन करके वोट किया जा सकता है। अगर कोई दोबारा वोट करना चाहे तो एप दूसरा ओटीपी देगा ही नहीं।

एक घंटे में हो गया ऑनलाइन मतदान
प्रोफेसर दीपाली बजाज ने बताया कि छात्राओं को वोट करने के लिए कॉलेज नहीं आना पड़ा। छात्राओं ने घर बैठे एप के जरिए अपने वोट दिए। एक घंटे के लिए वोटिंग लाइन खोली गई थी। एप ने एक घंटे तक ही काम किया। एप में एक ऑप्शन ऐसा दिया गया था, जिस पर क्लिक करते ही चुनाव परिणाम थोड़ी देर में सबके सामने आ गया। विभाग का प्रयोग सफल रहा। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले छात्र संघ चुनाव एप के जरिये ही होंगे। जब उनसे पूछा गया कि एप को हैक करके वोटिंग में गड़बड़ी भी तो की जा सकती है तो उन्होंने कहा कि ऐसा संभव नहीं है। वैसे भी चुनाव के दौरान कॉलेज के एक सिस्टम पर एप की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही थी।

विजय उम्मीदवारों की सूची
अध्यक्ष- कनिष्का

उपाध्यक्ष- मोना

सचिव- दिव्यांशी गुप्ता

कोषाध्यक्ष- रफत

सांस्कृतिक सचिव- रितिका

महासचिव- त्रिपदा

संयुक्त कोषाध्यक्ष- मिताली

संयुक्त सांस्कृतिक सचिव- आस्था


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.