नई दिल्ली, जेएनएन। खाने की जांच करने वाले फूड लैब से लेकर प्राइवेट ड्राइंग-रूम तक... प्राइवेट जिम, प्राइवेट टेरेस और प्राइवेट डायनिंग एरिया... उच्च सुरक्षा प्रणाली से लेकर उच्च एयर क्वालिटी जैसी दुनियाभर की सुख-सुविधाओं से लैस मौर्या शेरेटन होटल का प्रेसिडेंशियल सुइट अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है। चाणक्य के नाम से जाने जाने वाला मौर्या शेरेटन का प्रेसिडेंशियल सुइट इससे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिम्मी कार्टर, बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बराक ओबामा की मेजबानी भी कर चुका है।

सुइट की खासियतें

प्रेसिडेंशियल सुइट की कई खासियतें हैं। इसमें अतिथि को परोसे जोन वाले खाने की जांच के लिए माइक्रो-बाइलॉजिकल फूड टेस्टिंग लैब है। इसके साथ ही अतिथि को शुद्ध हवा उपलब्ध कराने के लिए एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सिस्टम लगाया गया है। होटल के बाहर की एयर क्वालिटी कितनी भी खराब क्यों न हो, लेकिन सुइट के अंदर का एयर क्वालिटी इंडेक्स कभी भी 0 से 50 से अधिक नहीं होगा। एयर प्यूरिफायर लगाया गया है और इसकी निगरानी के लिए हर तल पर मॉनिटर लगा हुआ है।

तीन स्तरीय होगी सुरक्षा

प्राइवेट ड्राइंग रूम के साथ प्राइवेट टेरेस, जिम, डाइनिंग एरिया होगा। इसके अंदर हाईस्पीड एलिवेटर की सुविधा मौजूद है। इसके अलावा 55 इंच हाई-डेफिनेशन टीवी की सुविधा होगी। इतना ही नहीं कूटनीतिक चर्चा के लिए इसमें बिजनेस कोर्टयार्ड, समिट लॉन्ज, बोर्डरूम भी हैं। होटल के कर्मचारियों को भी यहां जाने की इजाजत नहीं होगी। होटल के अंदर ट्रंप की सुरक्षा व्यवस्था तीन स्तरीय होगी।

आज और कल आम लोगों के लिए बंद रहेगा राजघाट

डोनाल्ड ट्रंप मंगलवार को राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। सुरक्षा को देखते हुए राजघाट को सोमवार दस बजे से मंगलवार शाम तक आम लोगों के लिए बंद कर दिया जाएगा। ट्रंप के स्वागत में राजघाट के बोर्ड से लेकर पत्थरों पर जमी धूल को साफ किया जा रहा है। वीआइपी गेट से लेकर समाधि स्थल तक फूलों के गुलदस्ते लगाने की योजना भी है। मगर ये गुलदस्ते राष्ट्रपति के आगमन के दो घंटे पहले ही लगाए जाएंगे। ताकि फूलों की खुशबू बरकरार रहे। नई कालीन भी मंगाई गई है।

पौधा रोपने का कार्यक्रम अब तक नहीं

ट्रंप का राजघाट पर पौधा रोपने का अब तक कोई कार्यक्रम नहीं बना है। इसके लिए राजघाट समाधि कमेटी ने तैयारी कर रखी थी। ओबामा ने ज्ञानवृक्ष का पौधा लगाया था।

खाएंगे हरिओम के पान

दिल्ली के प्रसिद्ध पाण्डेय पान भंडार के मालिक हरिओम पाण्डेय ने बताया कि डोनाल्ड ट्रंप के लिए पान मंगवाया गया है। उनकी दुकान में 150 से अधिक किस्म के पान उपलब्ध हैं। सभी पान फलों व मेवा को मिलाकर बनाया जाता है। सन 1943 में हरिओम के दादा शिवनारायण पाण्डेय ने पान की दुकान खोली थी, जिसे हरिओम के पिता देवी प्रसाद ने आगे बढ़ाया। हरिओम ने बताया कि लगभग सभी विदेशी राष्ट्राध्यक्षों को उनकी दुकान का पान खिलाया जाता है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस