Move to Jagran APP

Corona Cases in India: फ‍िर डराने लगा कोरोना, दिल्‍ली में एक दिन में 2,423 नए मामले, केंद्र सरकार का जीनोम जांच पर जोर

Corona Cases in India देश के कुछ हिस्‍सों में कोरोना एकबार फ‍िर डराने लगा है। दिल्‍ली में एक दिन में कोरोना के 2423 नए मामले सामने आए। संक्रमण बढ़ता देख केंद्र सरकार को जीनोम जांच पर जोर दिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2022 09:25 PM (IST)Updated: Sun, 07 Aug 2022 11:25 PM (IST)
Corona Cases in India: फ‍िर डराने लगा कोरोना, दिल्‍ली में एक दिन में 2,423 नए मामले, केंद्र सरकार का जीनोम जांच पर जोर
देश के कुछ हिस्‍सों में कोरोना संक्रमण के मामले एकबार फ‍िर बढ़ने लगे हैं।

नई दिल्‍ली, एजेंसी। एक दिन में 18,738 लोगों के कोरोना से संक्रमित पाए जाने के बाद देश में सक्रिय मामलों की संख्या 1,34,933 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा रविवार सुबह आठ बजे अपडेट आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से 40 और मरीजों की मौत हो गई। सबसे ज्यादा नौ मरीजों की मौत महाराष्ट्र में हुई है। छत्तीसगढ़ और बंगाल में चार-चार मौतें हुई हैं। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना की रफ्तार एकबार फ‍िर बेकाबू होने लगी। दिल्‍ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,423 नए मामले सामने आए जबकि दो लोगों की संक्रमण से मौत हो गई। 

loksabha election banner

दिल्‍ली में कोरोना के 2,423 नए मामले

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्‍ली में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 2,423 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही दिल्‍ली में संक्रमण दर बढ़कर 14.97 फीसद हो गई है। इस साल 22 जनवरी के बाद दिल्‍ली में संक्रमण दर में सर्वाध‍िक उछाल है। 22 जनवरी को दिल्‍ली में संक्रमण दर 16.4 फीसद दर्ज की गई थी। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में यह लगातार पांचवां दिन है जब दैनिक मामलों की संख्या 2,000 से ऊपर रही है। लगातार सात दिनों से पॉजिटिविटी रेट 10 फीसद से ऊपर बना हुआ है।

महाराष्‍ट्र में 1,812 नए मामले आए

महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना संक्रमण के 1,812 नए मामले आए। इससे महाराष्‍ट्र में कोविड संक्रमितों की संख्या बढ़कर 80,59,732 हो गई। राज्‍य में संक्रमण से 24 घंटे में एक व्यक्ति की मृत्यु होने से मरने वालों संख्या बढ़कर 1,48,139 हो गई है। एक दिन पहले महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के 1,931 मामले आए थे जबकि नौ लोगों की मौत हुई थी।

कोरोना से स्वस्थ होने वालों की राष्ट्रीय दर 98.50 प्रतिशत

वहीं केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक देश में संक्रमित मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों का 0.31 प्रतिशत है। कोरोना से स्वस्थ होने वालों की राष्ट्रीय दर 98.50 प्रतिशत है। बीते 24 घंटे में सक्रिय मरीजों की संख्या में 140 की वृद्धि हुई है। संक्रमण की दैनिक दर 5.02 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 4.63 प्रतिशत दर्ज की गई है। मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है।

अब तक 206.21 करोड़ डोज वैक्सीन लगाई गई

देशव्यापी कोरोना रोधी टीकाकरण अभियान के तहत भारत में अब तक 206.21 करोड़ डोज वैक्सीन लगाई जा चुकी है। एएनआइ के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास इस समय 7.20 करोड़ डोज से अधिक वैक्सीन उपलब्ध है।

जांच और टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित करने के निर्देश

इस बीच केंद्र सरकार ने देश के कुछ हिस्सों में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली और छह अन्य राज्यों को जांच और टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु और तेलंगाना को लिखे पत्र में त्योहारों और सामूहिक सभाओं को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने पांच सूत्रीय रणनीति यानी जांच, संपर्कों की पहचान, उपचार, टीकाकरण और कोरोना से बचाव के उपायों को लागू करने पर भी जोर दिया है। सरकार ने कहा है कि जिन राज्यों में मामले बढ़ रहे हैं, वहां जांच बढ़ाने की जरूरत है।

जीनोम सीक्वेंसिंग पर जोर

केंद्र सरकार ने राज्‍यों से कहा है कि कोविड-19 जांच में आरटी-पीसीआर और एंटीजेन के अनुपात के लिए निर्धारित मानदंडों को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए। साथ ही पांच अगस्त को राज्‍यों को भेजे पत्र में सरकार ने संक्रमण दर को कम करने के लिए सभी उपयुक्त उपाय करने की सलाह भी दी है। साथ ही विदेश से आने वाले यात्रियों में संक्रमित पाए गए लोगों के सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए तत्काल भेजने का अनुरोध भी किया है ताकि समय रहते नए वैरिएंट का पता लगाया जा सके।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.