नई दिल्‍ली, एजेंसियां। देश के कुछ हिस्‍सों में कोरोना संक्रमण के मामलों ने चिंता बढ़ा दी है। दिल्‍ली और महाराष्‍ट्र में कोरोना संक्रमण अभी भी चिंता का सबब बना हुआ है। दिल्‍ली में शनिवार को कोरोना संक्रमण के 2,031 नए मामले सामने आए जबकि नौ लोगों की मौत हो गई। वहीं महाराष्‍ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,040 मामले सामने आए हैं जबकि एक व्‍यक्ति की संक्रमण से मौत हो गई है। आइए जानें देश में क्‍या हैं मौजूदा हालात...

दिल्ली में शनिवार को कोरोना संक्रमण से नौ लोगों की मौत हो गई जबकि संक्रमण के 2,031 नए मामले सामने आए। यह लगातार 11वां दिन है जब दिल्‍ली में एक दिन में कोरोना संक्रमण के दो हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 19,82,433 हो गया है जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 26,376 हो गई है।

महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना संक्रमण के 2,040 नए मामले सामने आए जबकि संक्रमण से एक मरीज की मौत हो गई। इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 80,70,258 हो गई है जबकि मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 1,48,168 हो गया है। महाराष्ट्र में शुक्रवार को कोरोना के 1,975 मामले सामने आए थे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे के आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में सक्रिय मामलों में 4,271 की गिरावट आई है और इनकी संख्या 1,19,264 रह गई है। इस दौरान 15,815 नए मामले मिले हैं और 68 लोगों की मौत हुई है। इनमें केरल में पहले हुईं 24 मौतें शामिल हैं, जिन्हें राज्य सरकार ने नए आंकड़ों के साथ जारी किया है।

राहत की बात यह भी है कि देश में मरीजों के उबरने की दर लगातार बढ़ रही है और अभी यह 98.54 प्रतिशत पर पहुंच गई है और मृत्युदर 1.19 प्रतिशत पर बनी हुई है। दैनिक संक्रमण दर 4.36 प्रतिशत और साप्ताहिक संक्रमण दर 4.79 प्रतिशत है।

कोविन पोर्टल के आंकड़ों के अनुसार अब तक कोरोना रोधी वैक्सीन की कुल 207.95 करोड़ डोज लगाई जा चुकी हैं। इनमें 102.29 करोड़ पहली, 93.76 करोड़ दूसरी और 11.89 करोड़ सतर्कता डोज शामिल हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एक बार फिर कोरोना संक्रमित हो गई हैं। शनिवार को उनकी कोरोना जांच की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। रिपोर्ट आने के बाद कोविड संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सोनिया ने खुद को क्वारंटाइन कर लिया है। इस सप्ताह की शुरुआत में उनकी पुत्री कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की कोरोना जांच रिपोर्ट भी पाजिटिव आई थी।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने शनिवार को ट्वीट कर सोनिया गांधी के कोरोना संक्रमित होने की जानकारी दी। इससे पहले सोनिया गांधी जून की शुरुआत में भी कोरोना से संक्रमित हुई थीं। कोरोना की जांच रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद 12 जून को उन्हें सर गंगा राम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्हें 20 जून को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे सहित कई नेताओं ने सोनिया गांधी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। वह घर पर ही अलग रह रहे हैं।

Edited By: Krishna Bihari Singh