Move to Jagran APP

Weather Update: ठंडी हवा से कांपा दिल्ली-एनसीआर, वेस्ट यूपी में स्कूल बंद; फिर होगी बारिश

स्काईमेट के अनुसार, हवा की दिशा अब फिर से उत्तर की तरफ हो गई है। इससे ठंड भी बढ़ने लगी है। आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट आएगी, लेकिन शीतलहर नहीं चलेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 07:38 AM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 09:00 AM (IST)
Weather Update: ठंडी हवा से कांपा दिल्ली-एनसीआर, वेस्ट यूपी में स्कूल बंद; फिर होगी बारिश
Weather Update: ठंडी हवा से कांपा दिल्ली-एनसीआर, वेस्ट यूपी में स्कूल बंद; फिर होगी बारिश

नई दिल्ली, जेएनएन। शनिवार व रविवार को हुई हल्की बारिश के बाद चल रही ठंडी हवा दिल्लीवासियों को कंपा रही है। हालांकि सोमवार को दिन में धूप खिलने से ठिठुरन से कुछ राहत रही , लेकिन सुबह ठंड ने सितम ढाया। ठंड के साथ ही अब अगले तीन दिनों तक कोहरा भी सताएगा। शनिवार को दोबारा बारिश होने की संभावना भी जताई जा रही है।

loksabha election banner

शीतलहर की वापसी के संकेत नहीं

स्काईमेट के अनुसार, हवा की दिशा अब फिर से उत्तर की तरफ हो गई है। इससे ठंड भी बढ़ने लगी है। आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में और गिरावट आएगी। हालांकि, शीतलहर की वापसी के संकेत नहीं हैं। आसमान साफ रहेगा लेकिन अगले 48 घंटों तक कोहरे से राहत नहीं मिलेगी। वहीं शुक्रवार को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके प्रभाव से शनिवार को बारिश होने की संभावना भी बनी हुई है।

वेस्ट यूपी के तकरीबन सभी जिलों में स्कूल बंद

कड़ाके की ठंड को देखते हुए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद, शामली, बुलंदशहर, हापुड़, बिजनौर में स्कूल 12 जनवरी तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। सिर्फ गौतमबुद्धनगर जिला ही ऐसा है, जहां स्कूल खुले हैं।

शीतलहर व कोहरे से रेल यातायात पर खासा प्रभाव पड़ा है। ज्यादातर लम्बी दूरी की ट्रेनें घंटो लेटलतीफ चल रही हैं। जिससे यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ट्रेन के इंतजार में रेलवे स्टेशन पर बैठे यात्री ठंड से कपकपाते नजर आ रहे हैं। स्टेशन में यात्रियों को ठंड से बचाने के लिए कोई बंदोबस्त नहीं किए गए हैं। समाचार एजेंसी के मुताबिक, दिल्ली आने-जाने वाली 14 ट्रेनें कोहरे के चलते देरी से चल रही हैं।

कोहरा डाल सकता है जनजीवन पर असर
इससे पहले सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक 20.1 जबकि न्यूनतम सामान्य स्तर पर 7.1 दर्ज किया गया। नमी का स्तर 66 से 100 फीसद दर्ज किया गया। कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा। एयरपोर्ट के आसपास दृश्यता शून्य तक पहुंच गई। फिलहाल, कोहरे से राहत मिलने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार, कोहरे का असर सुबह करीब 10 से 11 बजे तक जनजीवन को प्रभावित कर सकता है।

मौसम में खराबी से 100 से ज्यादा उड़ानों में देरी

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआइ) हवाईअड्डा पर सोमवार को कोहरे के कारण दृश्यता सामान्य से कम तो रही लेकिन इसका विमानों की उड़ान पर अधिक असर नहीं पड़ा। वहीं, अन्य शहरों, खासकर दक्षिण और पहाड़ पर मौसम खराब रहने के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से उन गंतव्यों तक जाने और वहां से आने वाले विमान प्रभावित हुए। करीब 100 से ज्यादा उड़ानों में देरी हुई, जिसके कारण एयरपोर्ट पर हवाई यात्रियों को परेशानी हुई।

एयरपोर्ट मौसम विभाग के मुताबिक, आइजीआइ एयरपोर्ट पर सोमवार की सुबह सामान्य दृश्यता का स्तर 50 मीटर था, जबकि रनवे पर कुछ स्थान पर दृश्यता 75 से 150 मीटर तक बनी हुई थी। एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक, इस दौरान रनवे पर तकनीक की मदद से विमानों का नियमित संचालन किया जाता रहा। लिहाजा, दिल्ली के मौसम के कारण न किसी विमान को रद किया गया और न ही किसी को डायवर्ट करना पड़ा। हालांकि अन्य शहरों में खराब मौसम का असर पड़ा। दूसरे एयरपोर्टं पर खराब मौसम के कारण यहां 100 से ज्यादा उड़ानों में देर हुईं। सबसे ज्यादा प्रभावित बेंगलुरु, मुंबई, लेह और जम्मू की उड़ानें हुईं। वहां से आने और जाने वाले ज्यादातर विमान आधा घंटा से दो घंटे तक की देरी से उड़े व उतरे। मुंबई, नागपुर, अहमदाबाद व चेन्नई की उड़ानें भी प्रभावित हुईं। वहीं, बैंकाक, दोहा और दुबई से भी विमान काफी देर से दिल्ली आए।

दिल्ली में डेमोलेशन ड्राइव को 15 दिनों तक स्थगित

दिल्ली में भीषण ठंड को देखते हुए दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने अनधिकृत व गैर कानूनी रिहायशी प्रॉपर्टी में की जाने वाली डेमोलेशन ड्राइव को 15 दिनों तक स्थगित कर दिया है। डीडीए के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। ऐसे में प्राधिकरण के अधिकार क्षेत्र में आने वाली अनधिकृत व गैर कानूनी जगहों पर रहने वाले लोगों को सर्दी से बचाने के लिए डेमोलेशन नहीं किया जाएगा। इनमें झुग्गी-झोपड़ी भी शामिल हैं। उन्होंने बताया विशेष रूप से यमुना किनारे रहने वाले लोगों को सर्दियों में डेमोलेशन ड्राइव से काफी परेशानी होगी। अधिकारी ने बताया कि 15 दिनों के दौरान यहां रहने वाले लोगों को अन्य सुरक्षित आश्रय खोजने में भी मदद मिलेगी। इसके अलावा जहां सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित मॉनीटरिंग कमेटी की देखरेख में डेमोलेशन चल रहा है। डीडीए ने मॉनीटरिंग कमेटी से भी आग्रह किया है कि वहां भी मौसम को देखते हुए अगले 15 दिनों तक कोई डेमोलेशन न किया जाए।

दिल्ली-एनसीआर की महत्वपूर्ण खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.