नई दिल्ली, प्रेट्र। अमूल दूध दो रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अन्य बड़े शहरों में भी अमूल दूध के दाम बढ़ गये हैं। मंगलवार से बढ़े हुए दाम प्रभावी हो गए हैं। 

गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (GCMMF Ltd.) की तरफ से सोमवार को जारी बयान के अनुसार, अमूल दूध के सभी छह ब्रांड के दाम मंगलवार से बढ़ा दिये गए हैं। ये दाम दिल्ली-एनसीआर, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड समेत देश के अन्य राज्यों में बढ़ें हैं।
अब इतने में मिलेगा दूध का पैक
अमूल दूध का 500 मिली. वाला पैक अमूल गोल्ड अहमदाबाद में अब 27 रुपये में मिलेगा। अमूल शक्ति का पैक 25, अमूल ताजा अब 21 रुपये में मिलेगा। इसके अलावा अमूल डायमंड का पैक अब 28 रुपये में मिलेगा। गुजरात में गाय के दूध के दाम में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है।
क्यों बढ़े दूध के दाम?
अमूल दूध की तरफ से जारी बयान के अनुसार, ये दाम दो साल के बाद बढ़ाए गए हैं। कंपनी की तरफ से दूध के दाम बढ़ाने की मुख्य वजह लागत मूल्य में बढ़ोत्तरी को बताया गया है। कंपनी का कहना है कि दूध की कमी की वजह से उत्पादकों ने इसके दाम बढ़ा दिये थे। लागत मूल्य में वृद्धि की वजह से दो रुपये दूध के दाम बढ़ाये गए हैं।
अन्य कंपनियां भी बढ़ा सकती हैं दाम का दाम
अमूल के दाम बढ़ने के बाद ऐसी आशंका जतायी जा रही है कि दूध की अन्य कंपनियां भी जल्द ही दाम बढ़ा सकती हैं। माना जा रहा है कि इसकी घोषणा जल्द ही की जा सकती है। हालांकि अभी तक अन्य कंपनियों की तरफ से दूध बढ़ाने को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Mangal Yadav