नई दिल्ली, जेएनएन। सरकारी विमान कंपनी एयर इंडिया ने यात्रियों की मदद के लिए आइजीआइ एयरपोर्ट पर नमस्कार सेवा की शुरुआत की है। इस सेवा के तहत कर्मी यात्रियों को गेट से लेकर चेकइन तक मदद करने साथ ही उन्हें विमान में बैठाकर भी आएंगे। हालांकि इसके लिए कुछ शुल्क भी देना होगा। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान यात्रियों के लिए अलग-अलग शुल्क निर्धारित है।

पहली बार विमान यात्रा करने या ज्यादा सामान लेकर जाने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर परेशानी होती है। सामान ढोने वाले निजी कंपनी के कर्मी तो होते हैं, लेकिन सुरक्षा कारणों से उन्हें चेकइन काउंटर तक ही जाने की इजाजत है। इससे आगे विमान तक सिर्फ एयरलाइंस के कर्मी ही जा सकते हैं।

फॉर्म भरने में भी करेंगे मदद 

यात्रियों की परेशानी को देखते हुए एयर इंडिया ने आइजीआइ एयरपोर्ट पर नमस्कार सेवा शुरू की है। कर्मी यात्री की देखभाल करने के साथ ही यात्रा से जुडे़ फॉर्म भरने में भी मदद करेंगे। यह सेवा लेने वाले घरेलू यात्रियों को प्रति यात्री 750 रुपये और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को 1,500 रुपये खर्च करने होंगे।

नमस्कार सेवा को लेकर लिया गया निर्णय

एयर इंडिया के प्रवक्ता धनंजय कुमार ने बताया कि सेवाओं में और सुधार के मद्देनजर हाल ही में एयर इंडिया की एक बैठक बुलाई गई थी। इसमें नमस्कार सेवा को लेकर निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि इस संबंध में यात्रियों की अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। यह सेवा मुंबई एयरपोर्ट पर भी जल्द शुरू की जाएगी। इसके बाद कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरू और हैदराबाद एयरपोर्ट पर यह सेवा दी जाएगी।

गौरतलब है कि एयर इंडिया अपने प्रथम श्रेणी के यात्रियों की इस तरह की मदद पहले से कर रही थी, लेकिन इस तरह की कोई सेवा नहीं थी। नमस्कार सेवा शुरू होने से प्रथम श्रेणी समेत बिजनेस और इकोनामी वर्ग के यात्रियों को भी लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें:  30 किलो सोना चुराने वाले गिरोह का हुआ पर्दाफाश, पुलिस ने कुछ इस तरह किया गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: समलैंगिक संबंधों में पैसे के कारण हुई इसरो वैज्ञानिक की हत्या, आरोपी कर रहा था ब्लैकमेल

यह भी पढ़ें: ई-सिगरेट को लेकर सरकार सख्त, राज्यों को स्कूल-कॉलेज में मासिक निरीक्षण का आदेश

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस